5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जेकेडब्ल्यूडीसी की 30वीं वार्षिक आम बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

जम्मू 23-Jun-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने नागरिक सचिवालय में जम्मू-कश्मीर महिला विकास निगम की 30वीं वार्षिक आम बैठक की अध्यक्षता की।बैठक के दौरान, सलाहकार भटनागर को संपत्ति और देनदारियों के संतुलन को बनाए रखने हेतु निगम के प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई।बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने सक्रिय रूप से कई महत्वपूर्ण मुद्दों को हल किया और सटीक वित्तीय प्रथाओं विशेष रूप से ब्याज भुगतान और उनके उचित लेखांकन को सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया।

ऋण प्राप्तकर्ताओं और उनकी चुकाने की क्षमता का आकलन करने में क्षेत्र के अधिकारियों के महत्व को पहचानते हुए, सलाहकार ने यह निर्धारित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि क्या लाभार्थियों से धन की वसूली के लिए प्रयास किए जा सकते हैं। उन्होंने निगम के भीतर एक वसूली तंत्र के निर्माण की सराहना की और गैर-वसूली योग्य राशियों को बट्टे खाते में डालने के लिए उचित समय निर्धारित करने और बकाया धन की वसूली के लिए अतिरिक्त प्रयास करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने का सुझाव दिया।

बैठक में यह बताया गया कि बजटीय सहायता पर ब्याज के प्रावधानों को सामान्य रिजर्व में स्थानांतरित किया जाना चाहिए, जिसे वित्तीय वर्ष में विधिवत हल किया गया है। इसके अतिरिक्त, कुछ परिसंपत्तियों के गलत वर्गीकरण को सही करने, सटीक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने और पिछली टिप्पणियों को सही करने के लिए सुधार किए गए हैं। आय और व्यय के संदर्भ में, उचित बुकिंग की गई है और कर्मचारी लाभ, आयकर और अन्य समान व्यय से संबंधित खर्चों के लिए सुधारात्मक उपाय किए गए हैं।

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के निर्देशों के अनुसार विशिष्ट वर्गीकरण की आवश्यकता पर बल देते हुए, वर्तमान देनदारियों और प्रावधानों के संबंध में भी जानकारी दी गईं। वार्षिक रिपोर्ट की तैयारी में सुधार की आवश्यकता वाले क्षेत्र पर प्रकाश डाला गया। निगम को ई-न्यूजलेटर प्रकाशित करने और वार्षिक रिपोर्ट को सार्वजनिक पहुंच के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के महत्व पर जोर दिया गया।

इस अवसर पर  आयुक्त सचिव समाज कल्याण विभाग शीतल नंदा, महानिदेशक बजट एम.वाई. इत्तू, प्रबंध निदेशक जेकेडब्ल्यूडीसी उल्फत जबीन, चार्टर्ड अकाउंटेंट जेकेडब्ल्यूडीसी के सांविधिक लेखा परीक्षक और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।