5 Dariya News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को मिली नई उड़ान : स्मृति ईरानी

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Jun-2023

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान लिए गए स्ट्रेटेजिक एवं डिप्लोमेटिक फैसले और रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार एवं तकनीक सहित अन्य महत्वपूर्ण मामलों में हुए समझौते का जिक्र करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री के दौरे से भारतीय उद्योग, भारतीय शिक्षा और भारत के आत्मनिर्भरता के संकल्प को नई उड़ान मिली है। 

हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व और सफल दौरे के लिए उन्हें बधाई देते हैं। भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री के अमेरिकी दौरे के दौरान कई ऐसे डिप्लोमेटिक और स्ट्रेटेजिक फैसले किए गए हैं, जो नव भारत के निर्माण में आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ हमारे देश में हिंदुस्तानियों को आर्थिक उन्नति के नए अवसर प्रदान करेंगे।

ईरानी ने अमेरिकी संसद में प्रधानमंत्री मोदी के भव्य स्वागत का जिक्र करते हुए कहा कि वंदेमातरम और भारत माता के जयघोष के बीच प्रधानमंत्री ने यह कहा कि यह दौर युद्ध का नहीं है, यह वार्ता और संवाद का दौर है। प्रधानमंत्री के दौरे की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दौरे के दौरान रक्षा, अंतरिक्ष, सेमीकंडकटर, खनिज सहयोग, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग, माइक्रोन टेक्नोलॉजी, क्वाण्टम कंप्यूटिंग, जेट निर्माण सहित अनेक क्षेत्र में महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं जिससे भारत में रोजगार की संभावना बढ़ेगी, इनोवेशन में बढ़ोतरी होगी, आर्थिक लाभ भी होगा और भारत आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भी आगे बढ़ेगा।

भारत में अल्पसंख्यकों की स्थिति को लेकर की जा रही आलोचना के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वह खुद अल्पसंख्यक हैं। देश में 20 अलग-अलग दल शासन कर रहे हैं। उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि आम चुनाव नजदीक है इसलिए इस तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं।

इससे पहले भाजपा मुख्यालय पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के मौके पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।