5 Dariya News

धन शोधन मामला: ईडी ने सुरेश जगुभाई पटेल से जुड़ी नकदी, दस्तावेज जब्त किए

5 Dariya News

नई दिल्ली 21-Jun-2023

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि कुख्यात अपराधी सुरेश जगुभाई पटेल और उनके सहयोगियों से जुड़े एक पीएमएलए मामले में दमन (केंद्र शासित प्रदेश) और वलसाड (गुजरात) में हाल ही में की गई तलाशी के दौरान उसने आपत्तिजनक दस्तावेजों के अलावा डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद की है। 

एजेंसी ने बताया, तलाशी के दौरान, 1.62 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए जिसमें एक करोड़ रुपये से ज्यादा 2000 रुपये के नोट में थे। इसके अलावा 100 से अधिक संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज, पावर ऑफ अटॉर्नी और कई फर्मों, कंपनियों, प्रतिष्ठानों तथा नकद लेनदेन से संबंधित विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज शामिल हैं। 

डिजिटल सबूत और तीन बैंक लॉकरों की चाबियां भी जब्त की गईं। जब्त किए गए सबूतों का भौतिक और फोरेंसिक विश्लेषण जारी है। केंद्रीय एजेंसी ने दमन पुलिस, गुजरात पुलिस और मुंबई पुलिस द्वारा भ्रष्टाचार, अवैध हथियार रखने, हत्या और जबरन वसूली सहित विभिन्न अपराधों के लिए दायर मामलों के आधार पर सुरेश पटेल उर्फ सुखा और उसके सहयोगियों के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की। 

उक्त मामलों के अलावा, सुरेश पटेल और उसके साथियों के खिलाफ गुजरात और दमन के विभिन्न थानों में शराब तस्करी, हत्या, जबरन वसूली, हत्या के प्रयास, अवैध हथियार रखने, डकैती, सरकारी कर्मचारियों पर हमले और पासपोर्ट जालसाजी जैसे अपराधों के लिए 35 से अधिक मामले दर्ज हैं। अधिकारी ने कहा, ईडी की जांच से पता चला है कि सुरेश पटेल और उसके साथियों ने कंपनियों का एक नेटवर्क बनाया था, जिनमें से कई का शून्य या बहुत कम कारोबार था। 

इन कंपनियों की स्थापना उनकी आपराधिक गतिविधियों से उत्पन्न अवैध धन को वैध बनाने के एकमात्र उद्देश्य से की गई थी। सुरेश पटेल, उसके परिवार के सदस्यों और उनके द्वारा नियंत्रित कंपनियों के बैंक खातों में 100 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जमा की गई थी।

पटेल गुजरात में शराब की तस्करी के 10 से अधिक मामलों, जालसाजी और धोखाधड़ी के सात मामलों, हत्या या हत्या के प्रयास के आठ मामलों, अवैध हथियार रखने के पांच मामलों, भ्रष्टाचार के एक मामले सहित कई अन्य अपराधों में आरोपी है। उसे भारतीय दंड संहिता की धारा 174-ए के तहत दर्ज एक मामले में दोषी ठहराया गया है। 

वर्तमान में सुरेश पटेल और उसके साथी केतन पटेल, विपुल पटेल और मितेन पटेल 2018 में दमन में हुए दोहरे हत्याकांड के सिलसिले में न्यायिक हिरासत में हैं।