5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुढलाडा में 36वां जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल अस्पताल लोगों को किया समर्पित

राज्य के लोगों को मानक स्वस्थ्य सेवाएं मुहैया करने की वचनबद्धता दोहराई

5 Dariya News

बुढलाडा (मानसा) 21-Jun-2023

पंजाब के लोगों को मानक स्वस्थ्य सेवाएं प्रदान करने के मद्देनज़र स्वास्थ्य ढांचे को और बेहतर और मज़बूत करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को बुढलाडा में 36वां जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल अस्पताल (मदर एंड चाइल्ड केयर सैंटर) लोगों को समर्पित किया।

यहाँ 30 बिस्तरों वाला जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल अस्पताल लोगों को समर्पित करने के बाद इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने आशा अभिव्यक्त की कि नया बनाया जाने वाला यह अस्पताल मानसा ज़िले में गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों की बेहतर देखभाल और ज़रूरी सहूलियतें प्रदान करने के लिए अहम भूमिका निभाएगा। 

उन्होंने कहा कि 5.10 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार किया यह अस्पताल लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मील पत्थर साबित होगा। भगवंत मान ने कहा कि इस स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं के रोगों के माहिर डाक्टरों की नियुक्ति की जायेगी जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि लोगों विशेष कर महिलाओं को मानक इलाज करवाने के लिए मानसा ज़िले से बाहर मीलों दूर न जाना पड़े।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में ऐसे 45 जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य देखभाल अस्पताल स्थापित किये जाने हैं, जिनमें से 36 पहले ही लोगों को समर्पित किये जा चुके हैं और नज़दीक भविष्य में ऐसे और अस्पताल स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के दौरान स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में मुकम्मल तबदीली आई है। 

जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य सेवाओं का ज़िक्र करते हुये भगवंत मान ने ज़ोर देकर कहा कि अस्पताल में हर महीने 100 से अधिक प्रसव होते हैं और इस प्रयास से गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को आधुनिक स्वास्थ्य सहूलतें उपलब्ध होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अस्पताल में आधुनिक मशीनों और उपकरण लगाए गए हैं और अस्पताल में ऐंटे नेटल चैकअप, हाई रिस्क गर्भ जांच, सिजेरियन प्रसव का विशेष प्रबंध होगा। उन्होंने कहा कि समय से पहले पैदा होने वाले बच्चों के लिए एस. एन. सी. यू की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके इलावा भगवंत मान ने बताया कि बच्चों के इलाज के लिए इस केंद्र में बाल रोग माहिर भी तैनात किये जाएंगे।

पंजाब के लोगों को दशकों से लूटने वाले विरोधी नेताओं पर बरसते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों और इसके नेताओं ने अपने स्वार्थी राजनैतिक हितों के लिए पंजाब के हितों की अनदेखी की और माफिये के साथ-साथ नशों के सौदागरों को संरक्षण दिया। उन्होंने कहा कि अब विरोधियों ने मेरा अक्स ख़राब करने के लिए हाथ मिलाया है क्योंकि वह पंजाब सरकार के असाधारण कामों से परेशान हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने एक-दूसरे के निजी हितों की रक्षा को प्राथमिकता दी थी परन्तु जब से पंजाब में आम आदमी की सरकार ने सत्ता संभाली है, राज्य को लूटने के उनके नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया गया है। भगवंत मान ने कहा कि इतिहास गवाह है कि इन नेताओं ने कभी भी पंजाब के हितों की रक्षा के लिए हाथ नहीं मिलाए, बल्कि अब सिर्फ़ अपनी साख बचाने के लिए इकठ्ठा हुए हैं। 

उन्होंने कहा कि इन नेताओं ने स्वास्थ्य, शिक्षा और परिवहन क्षेत्र पर एकाधिकार कायम किया परन्तु इन स्वार्थी राजनीतिज्ञों के ज़ुल्म के दिन पूरे हो गए हैं और अब राज्य सरकार ने आम लोगों को ताकत दी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के नौजवानों को रोज़गार के मौके मिलेंगे क्योंकि सरकार राज्य में से हर तरह के माफिये को ख़त्म करने के लिए वचनबद्ध है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंजाब के लोगों को सहूलतों देने के लिए पूरी तनदेही के साथ काम कर रही है और लोगों को हर बिल पर 600 यूनिट मुफ़्त बिजली मुहैया करवाई जा रही है और राज्य भर में आम आदमी क्लीनिक खोल कर मुफ़्त इलाज किया जा रहा है। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से लोगों की सुरक्षा के लिए जल्द ही फायर ब्रिगेड को अत्याधुनिक उपकरणों के साथ लैस किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने जिले के विकास कामों के लिए 21 करोड़ रुपए मंज़ूर करने का भी ऐलान किया।