5 Dariya News

श्री पंचायती निर्मल अखाड़ा डेरा की जमीन पर अवैध कब्जे के खिलाफ पंजाब भाजपा का धरना-प्रदर्शन

इस डेरे के लिए जमीन मेरे पूर्वज महाराजा नरिंदर सिंह ने 150 साल पहले दान में दी थी और हम इस पर अवैध कब्जे का कड़ा विरोध करते हैं - जय इंदर कौर

5 Dariya News

पटियाला 19-Jun-2023

श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल, डेरा धर्म ध्वज पर हाल के दिनों में गुंडागर्दी और पुलिस की मिलीभगत से अवैध कब्जा किए जाने के विरोध में पंजाब भाजपा द्वारा बीबा जय इंदर कौर के नेतृत्व में पटियाला में विरोध प्रदर्शन किया गया। महंत समाज व भाजपा नेताओं के इस प्रदर्शन के दौरान प्रशासन को चेतावनी भी दी गई कि यदि 2 दिन में महंतों को न्याय नहीं दिया गया तो पंजाब का पूरन महंत समाज व पंजाब भाजपा बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करेगी।

धरने को संबोधित करते हुए भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष बीबा जय इंदर कौर ने कहा, ''पुलिस प्रशासन की मदद से कुछ गुंडों द्वारा की गई यह कार्रवाई अत्यंत निंदनीय है और हम आज इसका विरोध कर रहे हैं। यह डेरा 150 साल पुराना है और इसकी भूमि मेरे पूर्वज महाराजा नरिंदर सिंह द्वारा बाबा मेहताब सिंह जी को 1868 में दान में दी गई थी।

1905 में इस डेरा को पंचायती अखाड़ा निर्मल, हरिद्वार में पंजीकृत किया गया था, और 1993 में ज्ञान देव सिंह महंत जी द्वारा इस डेरा को आगे महंत दर्शन सिंह को स्थानांतरित कर दिया गया था। पुराना और ऐतिहासिक डेरा होने के बावजूद इन महंतों को धक्का देना शर्मनाक है।"

उन्होंने आगे कहा, ''2 दिन पहले सुबह कुछ गुंडों ने पुलिस की मदद से इस डेरे पर अवैध कब्जा कर लिया और यहां रहने वाले महंतों को पीट-पीट कर बाहर निकाल दिया। भगवंत मान के नेतृत्व वाली यह सरकार किस तरह का बदलाव ला रही है, दशकों से बैठे साधुओं को अपने कुछ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए दबंगई के सहारा से बाहर फेंका जा रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, पटियाला परिवार का इन संतों से पुराना रिश्ता है और मैं उन्हें विश्वास दिलाती हूं कि मैं उन्हें बिल्कुल भी धक्का नहीं लगने दूंगी और हमारी पूरी टीम उनके साथ खड़ी है। हम प्रशासन को भी चेतावनी देते हैं कि अगर न्याय नहीं मिला तो उन्हें दो दिनों में, हम पूरे पंजाब में बड़े पैमाने पर विरोध करेंगे।"

जय इंदर कौर ने बताया, ''मैंने कल गुरदासपुर में देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह को महंतों के साथ की गई इस दबंगई से अवगत कराया और उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह केंद्र सरकार की ओर से पूरी मदद मुहैया कराएंगे।''

इस मौके पर मुख्य महंत प्यारा सिंह ने कहा, "संत समाज पर यह हमला बहुत ही निराशाजनक है, हम कई दशकों से यहां बसे हुए हैं और यहां के लोगों से हमारा खास रिश्ता है। कुछ शरारती तत्वों के द्वारा राजनीतिक लोगों की मदद से की गई एह कारवाई दिल दिहला देने वाली है।"

उन्होंने कैप्टन परिवार को धन्यवाद देते हुए कहा, "हम महाराजा कैप्टन अमरिंदर सिंह, महारानी प्रणीत कौर, बीबा जय इंदर कौर जी और पूरे परिवार के प्रति तहेदिल से आभारी हैं जो जरूरत पड़ने पर हर समय हमारे साथ खड़े रहे और आज भी बीबा जी हमारी एक आवाज पर यहां समर्थन करने आए थे और उन्होंने देश के गृह मंत्री के सामने भी हमारा मुद्दा उठाया।'

इस मौके पर महंत मुखिया महंत प्यारा सिंह, महंत हरदेव सिंह, महंत परमिंदर सिंह, महंत आत्म राम, महंत बाबू सिंह, महंत सतनाम सिंह, महंत आजम सिंह, के के मल्होत्रा, संजीव शर्मा बिट्टू, के के शर्मा, नौलखा मैडम, टोनी बिंद्रा, सनी लांबा, आदि सहित पूरी भाजपा टीम मौजूद रही।