5 Dariya News

न्यूरालिंक के इस साल पहला ह्यूमन ट्रायल शुरू होने की संभावना: एलन मस्क

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 17-Jun-2023

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि उनकी ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस कंपनी न्यूरालिंक इस साल पहला ह्यूमन ट्रायल शुरू कर सकती है। शुक्रवार देर रात पेरिस में वीवाटेक व्यापार मेले को संबोधित करते हुए मस्क ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि पहला केस इस साल के आखिर में होगा।

पिछले महीने, न्यूरालिंक को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अपना पहला ह्यूमन क्लीनिकल स्टडी शुरू करने की मंजूरी प्राप्त की, जिसका मतलब है कि वास्तविक मनुष्यों के सिर में एक न्यूरालिंक डिवाइस लगाया जा सकता है। न्यूरालिंक ने कहा, हम यह साझा करने के लिए उत्साहित हैं कि हमें अपना पहला ह्यूमन क्लीनिकल स्टडी शुरू करने के लिए एफडीए की मंजूरी मिल गई है।

यह एफडीए के साथ सहयोग में न्यूरालिंक टीम द्वारा अविश्वसनीय काम का नतीजा है और एक महत्वपूर्ण पहला कदम है जो एक दिन हमारी तकनीक को कई लोगों की मदद करने की अनुमति देगा। एफडीए की मंजूरी मिलने पर मस्क ने न्यूरालिंक टीम को बधाई देते हुए ट्वीट भी किया।

मार्च में, एफडीए ने सुरक्षा जोखिमों को लेकर मानव मस्तिष्क में एक चिप लगाने के लिए न्यूरालिंक की बोली को खारिज कर दिया था। पिछले साल दिसंबर में मस्क ने दावा किया था कि न्यूरालिंक का डिवाइस इंसानों पर परीक्षण के लिए तैयार है और सूअरों और बंदरों पर इसका प्रयोग करने के छह महीने बाद वह ऐसा करने की उम्मीद कर रहे है।