5 Dariya News

चुनौतियों के बावजूद रूस ने आर्थिक स्थिरता कायम रखी: व्लादिमीर पुतिन

5 Dariya News

सेंट पीटर्सबर्ग 17-Jun-2023

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 26वें सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम के पूर्ण सत्र के दौरान कहा कि रूस ने अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करते हुए आर्थिक स्थिरता को सफलतापूर्वक बनाए रखा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शुक्रवार को पुतिन के हवाले से कहा, सकारात्मक व्यापक आर्थिक रुझान गति पकड़ रहे हैं और तेजी से स्पष्ट हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रूस की जीडीपी इस साल लगभग 1.5 फीसदी से 2 फीसदी की विकास दर हासिल कर सकती है, जिससे देश दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में अपना स्थान बनाए रखने में सक्षम होगा। रूसी नेता के अनुसार, मुद्रास्फीति 2.9 प्रतिशत के ऐतिहासिक निम्न स्तर के करीब है और बेरोजगारी 3.3 प्रतिशत के रिकॉर्ड निचले स्तर पर है।

पुतिन ने कहा, कई विदेशी ब्रांड लंबे समय से रूस में पूरी तरह से निर्मित उत्पादों को बेच रहे हैं, वास्तव में रूसी सामान केवल विदेशी लोगो के साथ अब ब्रांड मालिकों के प्रस्थान के बाद आपूर्ति की जाती है और मुनाफा रहता है। उन्होंने श्रोताओं से कहा कि रूस एक खुली अर्थव्यवस्था का पीछा करना जारी रखता है और सभी कठिनाइयों के बावजूद कभी भी आत्म-अलगाव के रास्ते पर नहीं चलेगा।

उन्होंने कहा, इसके विपरीत, हमने देशों और क्षेत्रों में विश्वसनीय, जिम्मेदार भागीदारों के साथ संपर्क का विस्तार किया है जो आज वैश्विक अर्थव्यवस्था के लोकोमोटिव और चालक के रूप में कार्य करते हैं। मैं दोहराना चाहता हूं: ये भविष्य के बाजार हैं।

पुतिन ने कहा, अनिवार्य रूप से नव-औपनिवेशिक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का अस्तित्व समाप्त हो गया है, जबकि इसके विपरीत बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। यह एक अपरिहार्य प्रक्रिया है।

सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम 1997 से रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर में सालाना आयोजित किया गया है, और इस साल के आयोजन का विषय सॉवरेन डेवलपमेंट एज द बेसिस ऑफ ए जस्ट वर्ल्ड: जॉइनिंग फोर्सेज फॉर फ्यूचर जेनरेशन है।