5 Dariya News

डीएम रामबन ने एनसीओआरडी बैठक की अध्यक्षता की

नशा नियंत्रण उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करने का आह्वान किया

5 Dariya News

रामबन 16-Jun-2023

जिला मजिस्ट्रेट रामबन मुसरत इस्लाम ने जिले में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए गए उपायों की समीक्षा हेतु जिला स्तरीय नार्को समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में एडिशनल एसपी गौरव महाजन, सीएमओ डॉ. कमल जडू, डीएसडब्ल्यूओ राहुल गुप्ता, डीसीओ इम्तियाज अहमद, डिप्टी सीईओ, बीडीओ व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

मादक पदार्थों की लत की घटनाओं, चिंता के क्षेत्रों और नशीली दवाओं के उपयोग के हॉटस्पॉट और संबंधित विभागों द्वारा नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए की गई कार्रवाई पर भी चर्चा हुई। 

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि रामबन प्रशासन ने दवा आपूर्तिकर्ताओं और तस्करों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। उन्होंने सभी संबंधितों से खतरे से निपटने के लिए एक सूक्ष्म स्तर की रणनीति बनाने को कहा। जिला स्तरीय नार्को समन्वय समिति ने जिले में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए प्रभावी उपाय शुरू करने के लिए प्रवर्तन विभागों की सराहना की। 

डीएम ने संबंधितों को उनके चिकित्सा उपचार और पुनर्वास की सुविधा के लिए नशा करने वालों का एक डेटाबेस संकलित करने का निर्देश दिया। उन्होंने एसीडी, सीएमओ, पुलिस, तहसीलदारों और बीडीओ को नशीले पदार्थों की लत और प्रतिबंधित फसलों की खेती की स्थिति के बारे में एक तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सीएमओ व प्रवर्तन विभागों को जिले में प्रतिबंधित नशीली दवाओं व अन्य प्रतिबंधित पदार्थों के अवैध परिवहन, बिक्री व वितरण पर रोक लगाने के लिए दवा दुकानों, स्वास्थ्य केंद्रों व कूरियर सर्विस सेंटरों का निरीक्षण तेज करने का भी निर्देश दिया। जागरूकता गतिविधियों के महत्व को समझते हुए, जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजनिक स्थानों पर जन जागरूकता अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।

डीएम ने सभी हितधारक विभागों से नशे के खतरे को नियंत्रित करने हेतु उनके द्वारा किए गए उपायों के बारे में एटीआर मांगा। उन्होंने व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया। संबंधित हितधारकों को 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर विशेष जागरूकता शिविर, रैलियां और अन्य कार्यक्रम शुरू करने का भी निर्देश दिया।

डीएम ने किशोरों के माता-पिता और छोटे बच्चों से अपील की कि वे अपने बच्चों को नशे की लत से बचाने के लिए उन पर नजर रखें।