5 Dariya News

गुरबचन सिंह रंधावा ने भारतीय एथलेटिक्स की चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया

भारत के पहले अर्जुन पुरस्कार विजेता एथलीट गुरबचन सिंह रंधावा ने नए एथलीटों को आगे आने के लिए आमंत्रित किया है

5 Dariya News

चंडीगढ़ 16-Jun-2023

भारत के महान एथलीट और देश के पहले अर्जुन अवार्डी गुरबचन सिंह रंधावा ने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में 18 साल की सेवा के बाद इस्तीफा देने का फैसला किया है। ओलंपियन रंधावा ने हाल ही में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया को एक पत्र लिखकर स्वेच्छा से अपना पद छोड़ने के अपने फैसले की जानकारी दी। 

85 वर्ष के रंधावा ने अपने कार्यकाल पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अब वह अपना 100 प्रतिशत समय नहीं दे सकते और युवा खिलाडिय़ों को जिम्मेदारी सौंपने का मौका आ गया है। भारतीय एथलेटिक्स ने गुरबचन सिंह रंधावा के कार्यकाल के दौरान कई मील पत्थर स्थापित किए, जिसमें भारत को नीरज चोपड़ा के रूप में देश का पहला ओलंपिक चैंपियन एथलीट भी शामिल है। 

अंजू बॉबी जॉर्ज ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीता। इसके अलावा एशियाई खेलों, कॉमनवेल्थ गेम्स, सैफ गेम्स, एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप सहित प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

भारत के पहले अर्जुन अवार्डी एथलीट गुरबचन सिंह रंधावा ने कहा कि एथलेटिक्स उनके खून में है और उन्हें खुशी है कि जो सपना मिल्खा सिंह, पीटी उषा जैसे एथलीटों ने पूरा नहीं किया, वह नीरज चोपड़ा ने पूरा किया। 1962 जकार्ता एशियाई खेलों में डेकाथलॉन में स्वर्ण पदक और 1964 के टोक्यो ओलंपिक खेलों में 110मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे रंधावा को देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म श्री भी मिल चुका है।

6 जून, 1939 को अमृतसर जिले के गांव नंगली (मेहता) में जन्म रंधावा सीआरपीएफ कमांडेंट के पद से सेवानिवृत्त हुए। अपने करियर में, उन्होंने एक एथलीट होने के अलावा, एक कोच, सरकारी पर्यवेक्षक, चयन समिति के अध्यक्ष, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के खेल सलाहकार के रूप में भी काम किया है। 

अपने कार्यकाल के दौरान सुरेश कलमाडी, डॉ. ललित भनोट और डॉ. एडेल जे सुमरिवाला को समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए, उन्होंने आशा व्यक्त की कि डॉ. सुमरिवाला और अंजू बॉबी जॉर्ज के नेतृत्व में एथलेटिक्स फेडरेशन इस खेल को नई ऊंचाईयों तक ले जाएगा।

रंधावा के परिवार में उनके पिता मेजर टहिल सिंह रंधावा, पत्नी जसविंदर और बेटा रंजीत सिंह रंधावा एथलीट रह चुके हैं, जबकि भाई हरभजन सिंह रंधावा भारतीय एथलेटिक्स टीम के मुख्य कोच रह चुके हैं। लंबे समय से नई दिल्ली में रहने वाले ओलंपियन रंधावा की जीवनी 'उड़ना बाज़' को खेल लेखक नवदीप सिंह गिल ने लिखा था। 

पंजाब सरकार द्वारा रंधावा की जीवनी को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 की शारीरिक शिक्षा पाठ्यपुस्तक में भी शामिल किया गया था।