5 Dariya News

समाज के हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे सरकारी योजनाओं का लाभ -गुरमीत सिंह खुडि़यां

कृषि मंत्री ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की

5 Dariya News

बादल (श्री मुक्तसर साहिब) 14-Jun-2023

पंजाब के कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुडि़यां ने आज गांव बादल में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और सरकारी योजनाओं की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के हर पात्र व्यक्ति तक बिना किसी भेदभाव के पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार आम लोगों की सरकार है जिनके लिए आम लोग ही पंजाब के असली मालिक हैं. इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि आम लोगों को दफ्तरों में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि आम लोगों और गरीबों की यथासंभव मदद की जानी चाहिए और सरकारी कार्यालयों में लोगों को पारदर्शी तरीके से सरकारी सेवाएं प्रदान की जानी चाहिए।

स: गुरमीत सिंह खुड़ियां ने कहा कि अधिकारियों को कार्यालयों से बहार निकल  सरकार की योजनाओं और विकास परियोजनाओं की निगरानी करनी चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि समाज कल्याण की योजनाएं लागू हों। किसी भी जरूरतमंद को इसका लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि सरकार के सरकार आपके द्वार  कार्यक्रम के तहत अधिकारी गांवों में जाकर शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं और शिकायतों का मौके पर ही समाधान करें। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों की जानकारी देने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने तथा कम लागत पर अधिक आय प्राप्त करने तथा प्राकृतिक संसाधनो के संरक्षण के लिए किसानों से निरंतर संवाद करने के निर्देश दिए। 

कैबिनेट मंत्री ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को गांवों में जरूरतमंद लोगों को वृद्धावस्था पेंशन देने को कहा। इसी तरह उन्होंने रसद विभाग को निर्देश दिए कि जब भी गेहूं का वितरण हो तो विभाग की निगरानी टीमें अनाज का सही वितरण सुनिश्चित करने के लिए कड़ी निगरानी करें।

इस अवसर पर कैबनिट मंत्री ने जल आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम में गांवों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। साथ ही उन्होंने जल निकासी विभाग को बरसात से पहले सेम नालों की सफाई सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। 

उन्होंने श्रम विभाग को पात्र लोगों की हितग्राही कापियां तैयार करने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।