5 Dariya News

विमर्श आर्यन ने बारामूला का दौरा किया, एडीपी के तहत प्रगति की समीक्षा की

जिले को आकांक्षात्मक से प्रेरणादायक में बदलने हेतु समन्वित दृष्टिकोण अपनाएं-उप उच्चायुक्त

5 Dariya News

बारामूला 12-Jun-2023

मॉरीशस में भारत के उप उच्चायुक्त विमर्श आर्यन ने यहां डाक बंगला बारामूला में आकांक्षी जिला कार्यक्रम की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बारामूला जिला सभी विकासात्मक मोर्चों पर अग्रणी है और सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों के अलावा  गुणवत्तापूर्ण सार्वजनिक सेवाओं के समय पर वितरण में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक है।

इस अवसर पर उपायुक्त बारामूला डॉ. सैयद सेहरिश असगर द्वारा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत कार्यान्वयन की स्थिति और संबंधित उपलब्धियों के बारे में विस्तार से एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी गई। उपायुक्त ने अध्यक्ष को अवगत कराया कि बारामूला जिले ने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं और कार्यक्रम के तहत सभी चिन्हित संकेतकों को समयबद्ध तरीके से संतृप्त करने की पहल की जा रही है।

उपायुक्त ने विमर्श आर्यन को बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के तहत जिला मिशन इन्द्रधनुष यानी टीकाकरण से पूरी तरह से संतृप्त है और 8 करोड़ की लागत से जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में 30 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को कार्यात्मक बनाया गया है और मशीनरी उपकरण खरीदे गये हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य संस्थानों में बर्थ वेटिंग वार्ड उपलब्ध कराए गए हैं।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के तहत हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण किया गया है, 12 मिडिल स्कूल और 15 हाई स्कूल को अगले स्तर पर अपग्रेड किया गया है, इसके अलावा दूर-दराज के स्कूल संस्थानों को स्मार्ट बोर्ड, टैब और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रदान किए गए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि 167 कृषि उपकरण, 35 क्विंटल दलहन और तिलहन, 12500 फलों के पौधे, 120729 मृदा स्वास्थ्य कार्ड योग्य कृषक समुदायों के बीच वितरित किए गए। जिले में सालाना 19.50 करोड़ लीटर दूध का उत्पादन होता है, जिससे जिले का दूध सरप्लस हो जाता है। इस अवसर पर बोलते हुए, उप उच्चायुक्त ने बारामूला में आकांक्षी जिला कार्यक्रम की समानता पर एबीडीपी के कार्यान्वयन के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत उपलब्धि हासिल करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी और बारामूला के पिछड़े क्षेत्रों के समग्र विकास हेतु एबीडीपी कार्यक्रम के महत्व को भी उजागर किया।उप उच्चायुक्त ने यह भी कहा कि यह कार्यक्रम समान विकास की दिशा में एक पहल है और इससे विशेष रूप से बारामूला जिले के सबसे दूर और पिछड़े क्षेत्रों में विकास के नए युग की शुरुआत करने की उम्मीद है।

उप उच्चायुक्त ने बारामूला जिले को आकांक्षी से प्रेरणादायक में बदलने हेतु विभागों पर निकट समन्वय और तालमेल से काम करने पर जोर दिया।बैठक में संयुक्त निदेशक योजना एम. यूसुफ राठौर, सहायक आयुक्त विकास, मुख्य शिक्षा अधिकारी, मुख्य कृषि अधिकारी, मुख्य चिकित्सा और अन्य संबंधित अधिकारी शामिल थे।