5 Dariya News

उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा ने श्री अमरनाथ जी यात्रा 2023 की व्यवस्था की समीक्षा की

हितधारक विभागों को पहले से ही सभी व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया

5 Dariya News

जम्मू 12-Jun-2023

उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा ने डीसी कार्यालय परिसर में श्री अमरनाथ जी यात्रा 2023 के सुचारू संचालन की व्यवस्था की समीक्षा हेतु एक बैठक बुलाई।बैठक में एसएसपी चंदन कोहली, आयुक्त जेएमसी राहुल यादव, एडीसी एडीएम संदीप सिओइंट्रा, आरटीओ, सीएमओ एसडीएम, जल शक्ति, जेपीडीसीएल, पर्यटन, सूचना और पीआर, सुरक्षा, स्वास्थ्य, सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि और अन्य हितधारक उपस्थित थे।

प्रारंभ में उपायुक्त ने आवास, बेरिकेडिंग, सुरक्षा व्यवस्था, तकनीकी उपकरण व वाई-फाई लगाने, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, बिजली व पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई, सफाई व चिकित्सा, पंजीकरण काउंटरों, लॉजमेंट केंद्रों और विशेष रूप से जम्मू बेस कैंप-यात्री निवास में सुविधाओं की व्यवस्था के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। 

अध्यक्ष को बताया गया कि तीर्थयात्रियों के तत्काल पंजीकरण के लिए वैष्णवी धाम, महाजन सभा, पंचायत घर में पांच और साधुओं के पंजीकरण के लिए गीता भवन और राम मंदिर में दो काउंटर स्थापित किए गए हैं। तीर्थयात्रियों के वितरण और भीड़ प्रबंधन हेतु सरस्वती धाम में एक टोकन काउंटर भी स्थापित किया गया है।

इसके अतिरिक्त बैठक में बताया गया कि तीर्थयात्री वैष्णवी धाम और रेलवे स्टेशन के काउंटरों से अपने आरआईएफडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।यात्री निवास, आवास केंद्रों, पंजीकरण काउंटरों आदि में साफ-सफाई, स्वच्छता, रोशनी और मोबाइल शौचालय की सुविधा के बारे में, नगर आयुक्त, जम्मू ने आश्वासन दिया कि पिछली प्रथा के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

डीसी ने पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि हर लंगर को सीसीटीवी और उचित प्रकाश व्यवस्था से सुसज्जित किया जाए। उसने उन्हें चैकियों पर उचित बैरिकेडिंग और सुरक्षा कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। स्वास्थ्य देखभाल के संबंध में, डीसी ने सीएमओ को कहा कि यात्री निवास और अन्य आवश्यक स्थलों पर पैरा मेडिकल स्टाफ और एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों की पर्याप्त टीमों की प्रतिनियुक्ति की जाए, जो तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए चैबीसों घंटे अपना कर्तव्य निभाएंगे।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यात्रा के सुचारू संचालन के लिए उनके संबंधित विभाग द्वारा यात्रा शुरू होने से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पहले कर ली जाएं।उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यात्रियों की आरामदायक यात्रा और ठहरने के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्मचारियों और मशीनरी को तैयार करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि तीर्थयात्रियों को बुनियादी सुविधाओं के कारण किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।