5 Dariya News

पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए राज्य में लगेंगे विरासती मेले : अनमोल गगन मान

पंजाब को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र में नयी पहलकदमियों की शुरुआत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 11-Jun-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य की समृद्ध विरासत और संस्कृति से देश और पूरी दुनिया को परिचित करवाने, राज्य में पर्यटन क्षेत्र को और अधिक प्रफुल्लित करने और पंजाब को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए लगातार यत्नशील है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए अब पंजाब सरकार यहाँ की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक महत्ता को उजागर करने के लिए विरासती मेलों का शानदार ढंग से आयोजन करेगी। 

यह जानकारी पर्यटन और सांस्कृतिक मामले मंत्री अनमोल गगन मान ने रविवार को चंडीगढ़ में एक प्रैस वार्ता के दौरान साझा की। इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुए पंजाब की पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, श्रम, आतिथ्य और निवेश प्रोत्साहन मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति से दुनिया को परिचित करवाने, राज्य में पर्यटन के क्षेत्र को और अधिक प्रफुल्लित करने और सैलानियों को पंजाब की ओर आकर्षित करने के लिए राज्य में साल भर विरासती मेलों और त्योहारों को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि पंजाब को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में नयी पहलकदमियां की गई हैं। मंत्री ने बताया कि पंजाब को रंगला पंजाब बनाने के उद्देश्य से राज्य में साल भर 22 मेले करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि श्री मुक्तसर साहिब में माघ के पहले दिन फेस्टिवल, फ़िरोज़पुर में बसंत फेस्टिवल, जनवरी में कपूरथला हेरिटेज फेस्टिवल होगा। इसके अलावा लुधियाना में किला रायपुर देहाती ओलम्पिक होगा। 

उन्होंने कहा कि बठिंडा में विरासती मेला और बैसाखी मेला, मार्च में पटियाला में हेरिटेज फेस्टिवल, मार्च में श्री आनंदपुर साहिब में होला महल्ला, अगस्त में संगरूर में तीयां मेला, सितम्बर में एस.बी.एस. नगर में इन्कलाब फेस्टिवल, मानसा में मालवा की संस्कृति और पकवानों को उजागर करता दून फेस्टिवल, फाजिल्का में पंजाब हैंडीक्राफ्ट फेस्टिवल, नवंबर में जालंधर में घुड़सवार मेला, चंडीगढ़ में मिलिटेरी लिटरेचर फेस्टिवल, पठानकोट में नदियों का मेला, मालेरकोटला में सूफ़ी फेस्टिवल आदि मेले पंजाब की समृद्ध विरासत और संस्कृति को उजागर करेंगे।

मंत्री ने और जानकारी साझा करते हुए कहा कि श्री आनंदपुर साहिब में ‘निहंग ओलम्पिक’ की शुरुआत की जायेगी। उन्होंने बताया कि तरनतारन में दारा सिंह कुश्ती ओलम्पिक की शुरूआत होगी जिसमें विजेता को राज्य सरकार द्वारा नकद इनाम और रुसतम-ए-पंजाब का खि़ताब दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि रोपड़ और पठानकोट में सालाना एडवेंचर स्पोर्ट्स भी शुरू किये जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि गुरदासपुर में पहला ‘सरदार हरी सिंह नलवा जोश फेस्टिवल’ शुरू किया जायेगा जोकि पंजाबियों की बहादुरी को दर्शाएगा। मंत्री ने बताया कि जनवरी में अमृतसर में रंगला पंजाब त्योहार होगा जिसमें पंजाबी संस्कृति के सभी पहलूओं को एक जगह पर प्रदर्शित किया जायेगा जिसमें प्रसिद्ध उपन्यासकार और कवि हिस्सा लेंगे। पंजाब के स्वादिष्ट पकवानों के मुकाबले करवाए जाएंगे। 

पंजाब की संस्कृति को दर्शाते रंगा-रंग प्रोग्राम करवाए जाएंगे और पंजाब की कला और शिल्पकारी पेश की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मोहाली में पर्यटन सम्मेलन और पंजाब ट्रैवल मार्ट आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर पर्यटन और सांस्कृतिक मामले विभाग के सचिव गुरकिरत किरपाल सिंह, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले विभाग की संचालक सोनाली गिरी और अन्य गणमान्यों सहित अधिकारी उपस्थित थे।