5 Dariya News

गूगल क्लाउड का बिल चुकाने से ट्विटर का इनकार, भरोसा और सुरक्षा सेवाओं को जोखिम

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 11-Jun-2023

एलन मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने गूगल क्लाउड का बिल चुकाने से इनकार कर दिया है। गूगल के साथ उसका कांट्रैक्ट इसी महीने रिन्यू होना है। प्लेटफॉर्मर की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब तक ट्विटर भुगतान नहीं करता है या कोई और उपाय नहीं करता है, उनका अनुबंध समाप्त होने के बाद 30 जून को इसकी पहुंच समाप्त की जा सकती है।

मस्क के पिछले साल अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण करने से पहले कंपनी ने स्पैम से लड़ने, बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) को हटाने और खातों की सुरक्षा से संबंधित सेवाओं की मेजबानी के लिए गूगल के साथ एक बहु-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किया था।

यदि ट्विटर गूगल क्लाउड का भुगतान करने में विफल रहता है, तो इसके भरोसा और सुरक्षा से जुड़ी टीमें पंगु हो सकती हैं। ट्विटर कम से कम मार्च से गूगल के साथ अनुबंध को नया रूप देना चाहता है और इसके लिए बातचीत की कोशिश कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, इसने अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) को भुगतान में भी देरी की थी, जिससे कंपनी का विज्ञापन भुगतान रोकने की धमकी दी गई थी।

एक कंपनी स्माइट, जिसका ट्विटर ने 2018 में अधिग्रहण किया था, जो दुरुपयोग और उत्पीड़न रोकने के लिए उपकरण प्रदान करती है, वर्तमान में गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म पर चल रही सेवाओं में से एक है। प्लेटफॉर्मर के प्रबंध संपादक जो शिफर ने रविवार को ट्वीट किया, अब यह 30 जून को बंद होने वाला है। अगर स्माइट डाउन हो जाता है, तो इससे मस्क की घोषित प्राथमिकताओं में से दो को हासिल करने की ट्विटर की क्षमता कम हो जाएगी: सीएसएएम और बॉट्स को हटाना।

प्लेटफॉर्मर ने सबसे पहले मार्च में स्थिति से अवगत लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट किया कि ट्विटर के बिक्री और विपणन कर्मचारियों को उनके सहयोगियों द्वारा बताया गया था कि अमेजन ने ट्विटर पर चलने वाले विज्ञापन के लिए भुगतान रोक देने की धमकी दी थी क्योंकि सोशल नेटवर्क ने महीनों तक क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं के लिए वेब सेवा बिल का अमेजन को भुगतान करने से इनकार कर दिया था।