5 Dariya News

डॉ. असगर हसन समून ने कुपवाड़ा का दौरा कर विकास परियोजनाओं का निरीक्षण किया, जिले के विकास परिदृश्य की समीक्षा की

5 Dariya News

कुपवाड़ा 10-Jun-2023

कौशल विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. असगर हसन समून ने कुपवाड़ा जिले का दौरा किया, इस दौरान उन्होंने कई गतिविधियों का निरीक्षण किया और जिले के विकास परिदृश्य की समीक्षा की।डॉ. समून, जो कुपवाड़ा जिले के मेंटर सचिव भी हैं, ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज करिहामा कुपवाड़ा का दौरा किया, जहाँ उन्होंने पॉलिटेक्निक कॉलेज करिहामा कुपवाड़ा के छात्रों के लिए खरीदी गई बस को झंडी दिखाकर रवाना किया।

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करीहामा में वॉलीबाल प्रतियोगिता के फाइनल में प्रमुख सचिव मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।टूर्नामेंट में जिले भर की कुल 13 टीमों और वॉलीबॉल टूर्नामेंट में कुल 156 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट का फाइनल यूथ क्लब जोन विलगाम बनाम यूथ क्लब जोन हंदवाड़ा के बीच खेला गया। फाइनल यूथ क्लब जोन विलगाम ने जीता।प्रमुख सचिव ने विजेताओं, उपविजेताओं और अन्य प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार और ट्राफियां वितरित कीं।

डॉ. समून ने डीडीसी सदस्य द्रुगमुल्ला एडवोकेट अमीना मजीद और एडीसी कुपवाड़ा नबी भट्ट की उपस्थिति में करिहामा कुपवाड़ा में लिफ्ट जलापूर्ति योजना की आधारशिला भी रखी, जिसका निर्माण जेजेएम के तहत जल शक्ति डिवीजन कुपवाड़ा के माध्यम से 607.91 लाख की अनुमानित लागत से किया जा रहा है। जिससे क्षेत्र की 9177 आबादी को लाभ होगा।

प्रमुख सचिव ने 538 लाख की अनुमानित लागत के साथ प्रधान मंत्री के विकास पैकेज के तहत कश्मीर विद्युत वितरण निगम द्वारा निर्मित गलीजू कुपवाड़ा में 10 एमवीए रिसीविंग स्टेशन का निरीक्षण किया। डॉ. समून ने गलिजू कुपवाड़ा में खेल स्टेडियम का भी निरीक्षण किया और जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी कुपवाड़ा को गलिजू स्टेडियम और करिहामा खेल स्टेडियम में क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने का निर्देश दिया।

प्रमुख सचिव ने आईटीआई कुपवाड़ा का दौरा किया जहां उन्होंने आईटीआई कुपवाड़ा में अप-कौशल पाठ्यक्रम पूरा करने वाले महिला स्वयं सहायता समूहों के पास आउट छात्रों और प्रशिक्षुओं और जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को सम्मानित किया। डॉ. समून ने आईटीआई कुपवाड़ा के पास आउट प्रशिक्षुओं और टॉप अचीवर्स के बीच सम्मान प्रमाण पत्र वितरित किए।

इसके अतिरिक्त उन्होंने आईटीआई कुपवाड़ा में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आईटीआई के इच्छुक प्रशिक्षुओं को कुपवाड़ा जिले के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 3 साल के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहिए जहां महिला छात्रों के लिए छात्रवृत्ति और अन्य प्रोत्साहन का प्रावधान है। प्रमुख सचिव ने जिला प्रशासन कुपवाड़ा को छात्रों के लिए छात्रावास सुविधा के साथ सरकारी आईटीआई कुपवाड़ा के अतिरिक्त ब्लॉक के निर्माण के लिए करिहामा या किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर 200 कनाल भूमि की पहचान करने का निर्देश दिया।

बाद में विभागाध्यक्षों, जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ एक विस्तृत समीक्षा बैठक की, जहां उन्होंने जिला प्रशासनिक परिसर कुपवाड़ा के बैठक हॉल में जिला कैपेक्स, सीएसएस और अन्य क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा की।कुपवाड़ा के उपायुक्त डॉ. डोईफोड सागर दत्तात्रे ने प्रमुख सचिव को जिला कैपेक्स बजट, केंद्र प्रायोजित योजनाओं और अन्य क्षेत्रों सहित जिले के विकास परिदृश्य के बारे में जानकारी दी।

डॉ. समून ने कहा कि कुपवाड़ा जिला उपायुक्त कुपवाड़ा की अध्यक्षता में विकास और समृद्धि की ओर बढ़ रहा है क्योंकि जिले में विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षमता, हस्तशिल्प, बागवानी, कृषि, पशु और भेड़पालन क्षेत्रों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों को जिले में जलापूर्ति, बिजली, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र की मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान देने पर जोर दिया।इससे पहले डीडीसी सदस्य द्रगमुल्ला ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज करिहामा कुपवाड़ा को मैकैडमाइजेशन और सड़क के विस्तार की मांग पेश की।