5 Dariya News

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राजौरी का दौरा किया

सरकार की त्वरित विकास योजनाओं और उपलब्धियों की सराहना की

5 Dariya News

राजौरी 09-Jun-2023

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राजौरी के अपने दौरे के दौरान मीडिया को संबोधित किया, जहां उन्होंने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्रित्व काल में इन नौ वर्षों के दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत हुई उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डाला।केंद्रीय कानून मंत्री ने जोर देकर कहा कि माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में विकास की गति पर सरकार के नए सिरे से ध्यान देने से पूरे देश में योजनाओं के कार्यान्वयन में काफी सुधार हुआ है।

अपने संबोधन में मेघवाल ने असाधारण उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की सराहना की। उन्होंने स्वीकार किया कि पहले, योजना की प्रगति धीमी थी, लेकिन सरकार के धनराशि बढ़ाने और एक सख्त समयरेखा के साथ, घरों का निर्माण अब एक अभूतपूर्व गति से किया जा रहा है। जियोटैगिंग जैसी उन्नत तकनीकों का लाभ उठाते हुए, यह योजना घरों के आवंटन में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करती है, जबकि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड निर्बाध और भ्रष्टाचार मुक्त फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करता है। 

मंत्री ने गर्व से कहा कि यह उल्लेखनीय प्रगति ‘‘9 साल बेमिसाल‘‘ विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।इसके अलावा, केंद्रीय कानून मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और गर्व से घोषणा की कि माननीय प्रधान मंत्री द्वारा अभियान शुरू किए जाने के बाद देश भर में 11 करोड़ शौचालयों का सफलतापूर्वक निर्माण किया गया है। यह स्मारकीय उपलब्धि स्वच्छ भारत बनाने के लिए सरकार के अटूट समर्पण का प्रमाण है।

अपनी प्रेस वार्ता के दौरान, केंद्रीय कानून मंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के तहत किए गए महत्वपूर्ण कदमों और देश भर में शुरू की गई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर भी प्रकाश डाला। आयुष्मान भारत योजना ने लाखों भारतीयों को वित्तीय सुरक्षा और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्रदान करके स्वास्थ्य सेवा की पहुंच में क्रांति ला दी है।

केंद्रीय कानून मंत्री ने मीडिया द्वारा उठाए गए सवालों का शालीनता से जवाब दिया, तीव्र, समावेशी विकास और सभी नागरिकों के कल्याण हेतु सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। मंत्री की राजौरी यात्रा और उनकी सूचनात्मक प्रेस वार्ता निस्संदेह विकास को गति देने, पारदर्शिता सुनिश्चित करने और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सरकार के अटूट दृढ़ संकल्प को दर्शाती है।