5 Dariya News

मनदीप कौर ने कुलगाम का दौरा किया, आरडीडी परियोजनाओं का उद्घाटन, निरीक्षण किया

डी.के. मार्ग पर पीएमएवाई-जी पंजीकरण शिविर की अध्यक्षता की

5 Dariya News

कुलगाम 09-Jun-2023

आयुक्त सचिव ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज मनदीप कौर ने कुलगाम का दौरा किया और जिले में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निष्पादित की जा रही कई विकास परियोजनाओं का निरीक्षण और उद्घाटन किया। आदिगतनू और जुंगलपोरा में बाढ़ सुरक्षा बांध के अपने दौरे के दौरान, उन्हें बताया गया कि ये बाढ़ सुरक्षा बांध 5.85 करोड़ की अनुमानित लागत के साथ अभिसरण मोड में बनाए गए हैं, और वेशो नदी की तूफानी बाढ़ से कई गांवों की रक्षा करेंगे।

आयुक्त सचिव ने चेकपोरा पंचायत के दौरे के दौरान यहां नव विकसित खेल मैदान और अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। उन्होंने पंचायत में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट शेड का भी उद्घाटन किया। आयुक्त सचिव के साथ उपायुक्त डॉ. बिलाल-मोही-उद-दीन-भट्ट, निदेशक आरडीडी कश्मीर शब्बीर हुसैन भट्ट, एसएसपी साहिल सारंगल, एडीडीसी, शौकत अहमद राठेर, एसीडी, एसीपी और अन्य अधिकारी भी थे।

बाद में आयुक्त सचिव ने डी.के. मार्ग प्रखंड का दौरा किया जहां उन्होंने सरमार्ग सन्याडी गांव में 18 लाख की लागत से निर्मित नवनिर्मित खेल मैदान का उद्घाटन किया।डी.के. मार्ग पर, उन्होंने लाभार्थियों के चल रहे पंजीकरण की निगरानी के लिए पीएमएवाई-जी पंजीकरण शिविर की अध्यक्षता की। उन्होंने स्थानीय लोगों और पीआरआई सदस्यों के साथ भी बातचीत की और उनके मुद्दों और मांगों को सुना।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश को अतिरिक्त पीएमएवाई-जी आवास प्राप्त हुए हैं और 30 जून तक मामलों के पंजीकरण और मंजूरी की प्रक्रिया को पूरा करने और 31 मार्च, 2024 तक घरों को पूरा करने के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन पर पैनी नजर रखी जा रही है।

अपनी यात्रा के दौरान, आयुक्त सचिव ने डी.के. मार्ग और पोम्बे में दो खंड विकास कार्यालय भवनों का भी उद्घाटन किया। उन्हें बताया गया कि दोनों भवनों का निर्माण आरडीडी द्वारा 51 लाख रुपये की लागत से किया गया है।बाद में आयुक्त सचिव ने मिनी सचिवालय में पंचायती राज सदस्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता की और उनके मुद्दों और मांगों को सुना।

उन्होंने पीआरआई को पीएमएवाई-जी आवासों के अतिरिक्त आवंटन से अवगत कराया और उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि लाभार्थी अपने क्षेत्रों/पंचायतों में पंजीकृत हों।बैठक में डीडीसी अध्यक्ष मोहम्मद अफजल परे, डीडीसी उपाध्यक्ष शाजिया जान और अन्य डीडीसी और पीआरआई सदस्यों ने भाग लिया।