5 Dariya News

उधमपुर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में ऋण आवश्यकताओं पर जिला स्तरीय बैंकरों की संगोष्ठी आयोजित

5 Dariya News

उधमपुर 09-Jun-2023

जिला विकास आयुक्त उधमपुर सचिन कुमार वैश्य की अध्यक्षता में कॉन्फ्रेंस हॉल डीसी ऑफिस कॉम्प्लेक्स में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में ऋण आवश्यकताओं के लिए एक जिला स्तरीय बैंकरों की संगोश्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पशुधन विकास बोर्ड जम्मू डॉ. रमन कुमार गुप्ता, अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त घन श्याम सिंह और बागवानी, पशुपालन, भेड़पालन, रेशम उत्पादन, प्रमुख केवीके, विपणन अधिकारी एचपीएम, किसान सलाहकार बोर्ड के सदस्य, क्लस्टर प्रमुख जम्मू-कश्मीर बैंक, एफपीओ के प्रतिनिधि, पीएमएफबीवाई योजना और प्रगतिशील सहित संबद्ध विभागों के जिला प्रमुख शामिल हुए।

प्रारंभ में, मुख्य कृषि अधिकारी संजय आनंद ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और केसीसी, पीएमएफएमई, एआईएफ, एएचआईडीएफ, एफआईडीएफ, एफपीओ के लिए क्रेडिट गारंटी योजना आदि जैसी क्रेडिट लिंक्ड योजनाओं की प्रक्रिया और दायरे के बारे में बताया।संगोष्ठी में बोलते हुए, डीडीसी ने किसानों द्वारा ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने और उन्हें बार-बार बैंकों के चक्कर लगाने से बचाने का आह्वान किया। 

उन्होंने बैंकरों और संबद्ध विभागों से भारत सरकार की मंजूरी के साथ जेकेयूटी सरकार द्वारा शुरू किए गए एचएडीपी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।एलडीएम को किसानों की सुविधा के लिए निर्देशित किया गया और कृषक समुदाय के कल्याण हेतु व्यक्तिगत स्तर पर मुद्दों को सुलझाने का निर्देश दिया गया। 

इसके अतिरिक्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र के किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जागरूक करें।डीडीएम नाबार्ड डॉ. सिद्धार्थ गौतम ने विभिन्न कृषि ऋण से जुड़ी योजनाओं पर एक पावरप्वाइंट प्रस्तुति दी।इस संवादात्मक सत्र में बैंक अधिकारियों और जिला अधिकारियों द्वारा हितधारकों के प्रश्नों का उत्तर दिया गया।जिला विषय विशेषज्ञ डॉ. सुखबीर सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन पेष किया।