5 Dariya News

प्रो लीग में भारत को मेजबान नीदरलैंड से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा

5 Dariya News

आइंडहोवन 08-Jun-2023

भारत ने शुरूआती गोल किया, लेकिन मेजबान और वल्र्ड नंबर-1 नीदरलैंड ने जोरदार वापसी करते हुए उसे यहां चल रही पुरुषों की एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-23 में 4-1 से रौंद दिया। जहां हरमनप्रीत सिंह (11') ने भारत के लिए एकमात्र गोल किया, वहीं पेपिजन रेयेंगा (17'), बोरिस बुर्कहार्ट (40') और डुको टेलजेनकैंप (41', 58') ने बुधवार रात घरेलू टीम की जीत में गोल किए।

पिछले सप्ताह के अंत में लंदन में अच्छा प्रदर्शन करते हुए, एफआईएच रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आइंडहोवन में पहले क्वार्टर में 1-0 की शुरूआती बढ़त कायम की। हालांकि हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम ने खेल में व्यवस्थित होने में कुछ समय लिया, लेकिन उन्होंने एक अच्छी संरचना दिखाई जिससे उन्हें नीदरलैंड्स डी के अंदर अवसर अर्जित करने में मदद मिली।

भारत को 11वें मिनट में नीदरलैंड के डिफेंडर द्वारा एक फुट फाउल के बाद एक पेनल्टी कार्नर दिया गया , पेनल्टी कार्नर डिफेंस में एक जानबूझकर किए गए फाउल के कारण भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिल गया। फॉर्म में चल रहे हरमनप्रीत ने स्ट्रोक को गोल में बदलने में कोई पसीना नहीं बहाया, भारत को शुरूआती बढ़त दिलाई और इस सीजन में अपने व्यक्तिगत स्कोर को 17 गोल तक पहुंचाया।

एक उत्साही घरेलू भीड़ द्वारा समर्थित, युवा नीदरलैंड टीम ने दूसरे क्वार्टर में पेपीजन रेयेंगा के माध्यम से बराबरी के गोल के साथ वापसी की। वह एक हवाई गेंद को लेने के अपने प्रयास में निपुण थे और इसे 17वें मिनट में संभालकर उन्होंने भारतीय रक्षापंक्ति को छकाकर बराबरी का गोल कर दिया। ।

बराबरी के गोल ने भारत को बैकफुट पर ला खड़ा किया, मेजबानों ने गेंद पर कब्जे का अधिकांश आनंद लिया। भारत को अपनी लय हासिल करने में कुछ मिनट लगे और दाहिनी ओर अच्छी तरह से किए गए हमले के साथ सर्कल में प्रवेश किया, लेकिन मेजबानों ने स्कोरलाइन को बराबर रखने के लिए अच्छी तरह से बचाव किया। हूटर से कुछ ही सेकंड पहले, नीदरलैंड्स को एक मजबूत पलटवार के बाद एक पेनल्टी कार्नर जीतने पर बढ़त लेने का मौका मिला। लेकिन भारत के अमित रोहिदास ने गोल टाल दिया।

1-1 की बराबरी के साथ तीसरे क्वार्टर की शुरूआत करते हुए, मैच ने दर्शकों को अपनी सीटों से बांधे रखा। ओरांजे के प्रशंसकों के लिए खुशियां लाते हुए, मेजबान टीम ने इस क्वार्टर में आक्रामक हमले के साथ गेंद पर कब्जे में सुधार के साथ अपना दबदबा बनाया।

इस क्वार्टर में तजेप होडेमेकर्स ने भारत के डिफेंस का परीक्षण किया जब उन्होंने करीबी सीमा से लक्ष्य पर शॉट लिया लेकिन भारत के गोलकीपर कृष्ण पाठक ने अपने पैरों पर तेजी से एक अच्छा बचाव किया। 35वें मिनट में भारत ने दाएं फ्लैंक से अच्छा आक्रमण किया और गेंद को गोल के सामने की ओर धकेला गया। हल्का सा स्पर्श ही गेंद को अंदर डाल देता लेकिन गुरजंट सिंह का गोता लगाने का प्रयास व्यर्थ गया।

40वें मिनट में अंतत: गतिरोध टूटा जब नीदरलैंड्स ने पेनल्टी कार्नर हासिल किया। बोरिस बर्कहार्ट ने एक अच्छा इंजेक्शन लिया और उसे पाठक के पास से गोल में निकाल दिया। सेकंड बाद में, डुको टेलजेनकैंप ने 41वें मिनट में फील्ड गोल कर बढ़त को 3-1 कर दिया।

नीदरलैंड्स द्वारा बैक-टू-बैक गोल करने से पहले मंदीप सिंह को ग्रीन कार्ड दिखाया गया था। स्कोर करने के दबाव में, भारत ने अंतिम क्वार्टर में कुछ पेनल्टी कार्नर के साथ शुरूआत की, लेकिन दुर्भाग्य से उनका फायदा नहीं उठा सका। 

उन्होंने लगभग तीन मिनट बाद एक और पेनल्टी कार्नर जीता लेकिन इसे डच डिफेंस से आगे नहीं बढ़ा सके। भारत द्वारा गेंद गंवाने के साथ, नीदरलैंड ने एक अच्छा पलटवार किया जिससे उन्हें एक पेनल्टी कार्नर मिला। 

लेकिन माइल्स बुकेंस का फ्लिक बाहर चला गया। अंतिम कुछ मिनट भारत के लिए तनावपूर्ण रहे। हरमनप्रीत सिंह की टीम ने 58वें मिनट में एक और गोल खाया, जब टेलगेनकैंप ने मैच का अपना दूसरा गोल किया और नीदरलैंड को 4-1 से आगे कर दिया।

हालांकि इस लक्ष्य के बाद भारत ने एक पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन अमित रोहिदास की फ्लिक ऑफ-टारगेट थी। अंतिम हूटर बजने में 30 सेकंड से भी कम समय बचा था, भारत ने स्टिक टैकल फाउल के बाद पेनल्टी स्ट्रोक अर्जित किया, लेकिन नीदरलैंड के अनुभवी गोलकीपर पिरमिन ब्लाक ने हरमनप्रीत की फ्लिक को शानदार तरीके से बचाकर मैच को 4-1 से अपनी टीम के पक्ष में समाप्त कर दिया।

तीन टीमों के इस मिनी टूर्नामेंट में भारत का अगला मुकाबला गुरुवार शाम को अर्जेंटीना से होगा।