5 Dariya News

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को डॉ. बी.आर.अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज के निर्माण में तेजी लाने के दिए आदेश

गुणवत्ता यकीनी बनाते हुए काम को समयबद्ध ढंग के साथ करवाने के लिए कहा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 08-Jun-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव (ए.सी.एस) ए. वेणु प्रसाद ने आज अधिकारियों को हिदायत की कि एस.ए.एस. नगर में डॉ. बी.आर.अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज के निर्माण कार्य में तेजी लाने में कोई कसर बाकी न छोड़ी जाए।

वीरवार को अपने कार्यालय में बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच अनुसार बन रहा यह इंस्टीट्यूट राज्य को मैडीकल शिक्षा के गढ़ के तौर पर उभारेगा। उन्होंने कहा कि यह मानक संस्था एक तरफ विद्यार्थियों को मानक मैडीकल शिक्षा मुहैया करवाने में सहायक होगी, दूसरी तरफ विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय मैडीकल सुविधाएं मुहैया करवाएगी। 

श्री वेनू प्रसाद ने कहा कि बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ मैडीकल साइंसेज, फरीदकोट से मान्यता प्राप्त डॉ. बी. आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज में रेगुलर कक्षाएं जल्द शुरू होंगी। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि यह अत्याधुनिक इंस्टीट्यूट 28 एकड़ ज़मीन में बनेगा और यह आधुनिक सुविधाओं और प्रौद्यौगिकी के साथ लैस होगा। 

उन्होंने कहा कि कालेज की जगह और नक्शे को पहले ही अंतिम रूप दिया जा चुका है और इस प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट का काम जल्द शुरू होगा। श्री वेनू प्रसाद ने उम्मीद जताई कि नया मैडीकल कालेज इलाज और डाक्टरी टैस्टों की सुविधा को बड़े स्तर पर बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि इस कालेज में दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी शिक्षा हासिल करने के लिए आएंगे, इसलिए कालेज के साथ उच्च दर्जे की सुविधाओं वाले हॉस्टल का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि इच्छुक विद्यार्थियों को मैडीकल शिक्षा के लिए विदेश जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इन मैडीकल कालेजों में ही मानक शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। 

श्री ए. वेनू प्रसाद ने अधिकारियों को इस प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट के निर्माण के लिए काम में गुणवत्ता को यकीनी बनाने के लिए कहा। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि इस प्रोजैक्ट को मुकम्मल करने के मौके पर गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए और निर्धारित समय के अंदर कार्य पूरा करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाए। 

श्री ए. वेनू प्रसाद ने कहा कि वह आगामी समय में इस प्रोजैक्ट के काम की निजी तौर पर निगरानी करेंगे ताकि इसका समय पर काम पूरा किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को ज़रूरी औपचारिकताएं जल्द से जल्द मुकम्मल करने के लिए कहा ताकि निर्माण कार्य शुरू किया जा सके।

इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव मैडीकल शिक्षा श्री अनुराग अग्रवाल, प्रमुख सचिव वित्त श्री ए. के सिन्हा, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नीलकंठ अवध, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रमुख सचिव श्री हिमांशु जैन और मुख्यमंत्री के संयुक्त विशेष प्रमुख सचिव श्री संदीप गाड़ा और अन्य भी उपस्थित थे।