5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने साइकिल उद्योग को साइकिल लेन स्थापित करने के लिए एनएचएआई से आग्रह करने का दिया आश्वासन

5 Dariya News

लुधियाना 04-Jun-2023

लुधियाना और राज्य के अन्य हिस्सों में साइकिल लेन की आवश्यकता पर जोर देते हुए, लुधियाना से `आप सांसद' (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने कहा है कि वह 5 जून को इस मामले को  एनएचएआई  (नेशनल हाईवेज़ अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के चेयरमैन के समक्ष उठाएंगे।

उन्होंने कहा, "मैं एनएचएआई के चेयरमैन से आग्रह करूंगा कि वह न केवल लुधियाना बल्कि पूरे पंजाब में जहां भी संभव हो, साइकिल लेन बनाने की कोशिश करें।" अरोड़ा शनिवार को 'विश्व साइकिल दिवस' के अवसर पर यहां आयोजित द्वितीय एआईसीएमए (ऑल इंडिया साइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन) अवार्डज़ सेरेमनी को संबोधित कर रहे थे। 

विजय मुंजाल, ग्रुप चेयरमैन, हीरो इको, एसके राय, प्रबंध निदेशक, हीरो साइकिल्स लिमिटेड और बिग-बेन ग्रुप (जेएसटीएस) के तेजविंदर सिंह उन लोगों में शामिल थे जिन्हें इस अवसर पर अवार्ड प्रदान किये गए। इस अवसर पर बोलते हुए, अरोड़ा ने बेहतर पर्यावरण, स्वास्थ्य और वाहन यातायात सुनिश्चित करने के लिए साइकिल चलाने के महत्व के बारे में बताया। 

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हमें देश भर में साइकिलिंग को और अधिक लोकप्रिय बनाना है। उन्होंने डिप्टी कमिश्नर लुधियाना सुरभि मलिक और म्युनिसिपल कमिश्नर डॉ. शेना अग्रवाल से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि शहर को "साइकिल-फ्रेंडली" बनाया जाए।उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि अगली बार एआईसीएमए इन दोनों महिला अधिकारियों को लुधियाना को साइकिल फ्रेंडली बनाने के लिए पुरस्कृत करेगा।"

उन्होंने आगे आशा व्यक्त की कि जिला प्रशासन उनके सुझाव को एक चुनौती के रूप में स्वीकार करेगा क्योंकि दोनों ही महिला अधिकारी चुनौतीपूर्ण कार्य करना पसंद करते हैं।समारोह में सम्मानित किए गए उद्योगपतियों को बधाई देते हुए, अरोड़ा ने कहा कि उपस्थित सभी लोग अपनी उद्यमिता के कारण पुरस्कार के हकदार हैं, इसलिए एआईसीएमए की पुरस्कार समिति के लिए पुरस्कार विजेताओं के नाम तय करना कठिन कार्य है।

अरोड़ा ने कहा कि अभी तक केवल 10 प्रतिशत आबादी ही साइकिल उद्योग की ग्राहक है, इसलिए भारत में इस उद्योग के बढ़ने की काफी गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि यह पता लगाना अधिक महत्वपूर्ण है कि देश में साइकिलिंग को और कैसे लोकप्रिय बनाया जाए, यह तभी संभव हो सकता है जब इसके लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा हो।