5 Dariya News

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में विश्व साइकिल दिवस 2023 के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन

5 Dariya News

बठिंडा 03-Jun-2023

पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में विश्व साइकिल दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित साइकिल रैली में विश्वविद्यालय के छात्रों, अध्यापकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने जोश के साथ भाग लिया। यह कार्यक्रम साइकिलिंग और शारीरिक गतिविधियों के फायदों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आह्वान पर देश भर में आयोजित साइकिल रैली कार्यक्रम श्रृंखला के हिस्से के रूप में संचालित किया गया था।

इस साइकिल रैली में भाग लेने हेतु सीयूपीबी के साईकल प्रेमी विद्यार्थी  शनिवार की सुबह विश्वविद्यालय छात्रावास के प्रवेश द्वार पर एकत्र हुए। साइकिल रैली का उद्घाटन सीयूपीबी के कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ने किया। उन्होंने उल्लेख किया कि साइकिल चलाना एक कसरत है जो हमें सक्रिय रखती है और यह एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में मदद करती है।

प्रो. राघवेंद्र पी. तिवारी ने छात्रों के साथ स्वयं साइकिल यात्रा का नेतृत्व किया। इस रैली में विश्ववविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक एवं कार्यवाहक कुलसचिव प्रो. बी.पी. गर्ग, शिक्षकों और कर्मचारी सदस्यों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में लगभग 50 छात्रों ने भाग लिया। साइकिल रैली की शुरुआत विश्वविद्यालय छात्रावास के मुख्य द्वार से की गई।  साइकिल चालकों ने हरियाली से घिरे विश्वविद्यालय के पूरे सड़क मार्ग का एक चक्कर लगाया।  

यह साइकिल यात्रा विश्वविद्यालय के अकादमिक ब्लॉक पर समाप्त हुई। साइकिल रैली के समापन के बाद सभी प्रतिभागियों को लस्सी परोसी गई। इस अवसर पर डॉ. विकास राठी, डॉ. पुष्पिंदर सिंह सहित विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। रैली ने प्रतिभागियों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित किया।