5 Dariya News

"कैंसर सर्वाइवर्स डे" के अवसर पर सांसद संजीव अरोड़ा ने कहा, "कैंसर" शब्द से डरें नहीं

5 Dariya News

लुधियाना 03-Jun-2023

शनिवार को स्थानीय अस्पतालों में नेशनल `कैंसर सरवाइवर्स डे' मनाया गया और `आप' सांसद (राज्य सभा) संजीव अरोड़ा ने डीएमसीएच, लुधियाना सहित इनमें से दो कार्यक्रमों में भाग लिया। इन आयोजनों को संबोधित करते हुए उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि कैंसर रोगियों का बीमारी के खिलाफ लड़ाई जीतने का संकल्प ही सबसे मजबूत कवच है।

यहां डीएमसीएच में कैंसर से बचे लोगों और उनके परिवार के सदस्यों को संबोधित करते हुए अरोड़ा ने कहा कि हमें कैंसर से बचे लोगों के साहस को सलाम करना चाहिए, इसके बिना उनके लिए इस बीमारी से लड़ना संभव नहीं होता, जिसे दुनिया भर में खतरनाक बीमारियों में से एक माना जाता है। यह कार्यक्रम डीएमसीएच कैंसर केयर सेंटर लुधियाना द्वारा आयोजित किया गया था, जो दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल मैनेजिंग सोसाइटी की एक इकाई है और अमेरिकन ऑन्कोलॉजी इंस्टीट्यूट (एओआई) के सहयोग से किया गया था।

अरोड़ा, जो डीएमसीएच मैनेजिंग सोसाइटी, लुधियाना के उपाध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि डॉक्टर योद्धा हैं, लेकिन कैंसर से बचे लोग असली योद्धा हैं। उन्होंने कहा कि वास्तव में, कैंसर से बचे लोग उपचार के लिए वास्तविक ब्रांड एंबेसडर हैं और वे यह संदेश फैला सकते हैं कि यदि प्रारंभिक अवस्था में पता चल जाए तो यह बीमारी अब ठीक हो सकती है। 

उन्होंने कहा कि इस अवधि में समग्र परिदृश्य बदल गया है क्योंकि कभी कैंसर को एक असाध्य घातक बीमारी माना जाता था, लेकिन अब इस बीमारी का समय पर पता लगाने और उपचार के साथ पूरी तरह से इलाज किया जा सकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि लोगों को अपनी नियमित जांच करानी चाहिए ताकि खतरनाक स्थिति से पहले बीमारी का पता चलने के बाद उसका सफलतापूर्वक इलाज किया जा सके।

उन्होंने कहा कि लोगों में यह गलत धारणा है कि पंजाब खासकर बठिंडा क्षेत्र कैंसर से पीड़ित है जबकि सच्चाई यह है कि यह बीमारी पूरे देश में हर जगह मौजूद है। उन्होंने कहा कि हाल ही में जब उन्होंने दक्षिण का दौरा किया तो उन्होंने देखा कि लगभग हर बड़े शहर में कैंसर अस्पताल उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर का सही कारण कोई नहीं जानता लेकिन समय पर इलाज और देश में उपलब्ध नवीनतम तकनीक के बाद कैंसर रोगियों को नया जीवन मिल रहा है।

अरोड़ा, जो स्वास्थ्य पर संसदीय समिति के सदस्य भी हैं, ने कहा कि कैंसर के उपचार और दवाओं को सस्ता बनाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि काफी शोध किया जा रहा है, यहां तक कि वैकल्पिक दवाओं को खोजने के प्रयास भी किए जा रहे हैं जिन्हें सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जा सकता है।

डीएमसीएच के प्राचार्य डॉ संदीप पुरी, डॉ जीएस बराड़ और डीएमसीएच के प्रबंध समिति के कोषाध्यक्ष मुकेश कुमार उपस्थित थे। इस बीच, आज विश्व कैंसर उत्तरजीवी दिवस के उपलक्ष्य में एक स्थानीय होटल में आयोजित एक समारोह में सांसद संजीव अरोड़ा की उपस्थिति में कैंसर से बचे लोगों और उनके परिवारों ने केक काटा। 

समारोह का आयोजन फोर्टिस हॉस्पिटल रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना के ऑन्कोलॉजी डिवीजन द्वारा किया गया था। इस कार्यक्रम में 100 से अधिक कैंसर सरवाइवर्स शामिल हुए, जिसमें उपायुक्त सुरभि मलिक भी शामिल थीं। अरोड़ा ने कहा कि कैंसर से बचे लोगों की उपस्थिति इस तथ्य का प्रमाण है कि कैंसर की बीमारी ठीक हो सकती है और पुराना मिथक कि कैंसर का मतलब जीवन का अंत है, अब मौजूद नहीं है। 

उन्होंने कैंसर से बचे कुछ लोगों के परिवार के सदस्यों की भावनात्मक कहानियां भी सुनीं। डॉ देविंदर पॉल ने अरोड़ा के परिवार द्वारा संचालित कृष्णा प्राण कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट के माध्यम से कैंसर से पीड़ित गरीब रोगियों को मुफ्त इलाज प्रदान करने की दिशा में किये जा रहे काम के लिए अरोड़ा की सराहना की।

डॉ. दविंदर पॉल, प्रमुख, मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग, फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना, डॉ. विश्वदीप गोयल, जोनल निदेशक, फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना, और डॉ. हरीश मट्टा, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, फोर्टिस अस्पताल, लुधियाना ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखी।