5 Dariya News

भगवंत मान सरकार की तरफ से पंजाब के हर स्कूल के विद्यार्थियों को पंजाब की महान विरासत और विरासत से जोड़ने का नया प्रयास-हरजोत सिंह बैंस

हरजोत सिंह बैंस ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को रोजाना पंजाबी का एक शब्द खोजने और याद करने के आदेश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 03-Jun-2023

राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पंजाब की महान विरासत से जोड़ने के लिए भगवंत मान सरकार ने एक अनूठी पहल करते हुए फैसला किया है कि गर्मी की छुट्टियों में विद्यार्थियों को वेकेशन वर्क के साथ-साथ कल्चर और पंजाबी भाषा से जोडिया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को हर दिन पंजाबी का एक शब्द ढूंढ़ना कर याद करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह सभी स्कूलों के पांचवीं से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी देसी महीनों (बारह महीने) के नाम और पंजाबी शब्दों के साथ देशी महीनों का ऋतुओं से संबंध याद रखने के आदेश दिए गए है।

स. बैंस ने कहा कि प्री-नर्सरी के बच्चों को छुट्टियों के दौरान शारीरिक गतिविधि, शरीर की स्वच्छता, रास्ता ढूंढने और आपसी जान पहचान के बारे में होमवर्क दिया गया है, जबकि पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को नैतिक मूल्यों, रिश्तेदारों के साथ संबंध, घरेलू इस्तेमाल के सामान की चीजों के नए और पुराने नाम से अवगत होगें।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इस फैसले का मकसद स्कूली छात्रों को असली पंजाबी से जोड़ने के साथ पंजाबी विरासत से रूबरू करवाना है। उन्होंने कहा कि लुप्त हो रहे पंजाबी शब्दों को खोजने और उनके बारे में जिज्ञासा और उसने बारे में समझ विकसित होने से नई पीढ़ी के छात्रों में पुरानी संस्कृति से जुड़ने की इच्छा को मजबूत होगी।

स.बैंस ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से फैसला लेने समय इस मामले पर विशेष ध्यान दिया गया है कि छात्रों को इस संबंधी कोई खर्च न करना पड़े।