5 Dariya News

केलांग में आयोजित किया गया विश्व साइकिल दिवस

विधायक रवि ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल दल को किया रवाना

5 Dariya News

केलांग 03-Jun-2023

जिला लाहौल स्पीति में भी विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। लाहौल साइकिल एसोसिएशन द्वारा केलांग बस अड्डे से विश्व साइकिल दिवस पर पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन तथा स्वास्थ्य जागरुकता को लेकर साइकिल रैली का आयोजन किया।

विधायक रवि ठाकुर ने साइकिल दल को हरी झंडी दिखाकर केलांग बस अड्डे से 15 किलोमीटर स्टिंगरी हेलीपैड की ओर रवाना किया । 10,050 फुट ऊंचाई से भी अधिक इस क्षेत्र में साइकिल रैली के आयोजन में 20 के करीब युवाओं और बच्चों ने भाग लिया |

विधायक रवि ठाकुर, आयुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार व सहायक आयुक्त ने भी साइकिल चलाकर लोगों को साइकिल चलाने की प्रेरणा दी । इस अवसर पर विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि विश्व साइकिल दिवस का उद्देश्य साइकिल के महत्व को समझते हुए स्वास्थ्य और पर्यावरण को होने वाले फायदों को लेकर जागरूक करना है| साइकिल चलाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, इसे नियमित तौर पर चलाने से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. यह लोगों में स्फूर्ति का संचार करता है. यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जागरूकता फैलाने के लिए 2018 में ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने की शुरुआत की।

विधायक रवि ठाकुर ने यह भी कहा कि डीजल व पेट्रोल के वाहनों के ज्‍यादा इस्‍तेमाल ने पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है और लोगों की सेहत को भी, लोगों को साइकिल की उपयोगिता समझाने और इसे इस्‍तेमाल में लाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्‍य से हर साल 3 जून को विश्‍व साइकिल दिवस आयोजित किया जाता है।

जिला लाहौल स्पीति साइकिल एसोसिएशन के प्रधान आमची प्रकाश विधायक रवि ठाकुर व उपायुक्त लाहौल स्पीति को स्मृति चिन्ह भेंट कर भी सम्मानित किया।