5 Dariya News

सरकार बेहतर पशु चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध है

पुरुषोत्तम रूपाला ने श्रीनगर में संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

श्रीनगर 02-Jun-2023

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने श्रीनगर में अपने मंत्रालय से जुड़ी सलाहकार समिति की अंतर-सत्र बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियां, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल.मुरुगन, संसद सदस्य और संसदीय सलाहकार समिति के सदस्य भी शामिल थे।

समिति ने गतिषील इकाइयों के माध्यम से पशु चिकित्सा सेवाओं को मजबूत करने और देश में टीकाकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए, केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि भारत में पशुधन और पोल्ट्री के विशाल संसाधन हैं, जो ग्रामीण जनता की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

इसलिए, पशु रोगों के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए विभाग को बेहतर पशु चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रयास करने होंगे। संसद सदस्यों ने विभाग द्वारा विशेष रूप से 100 प्रतिषत केंद्रीय सहायता और समान टोल फ्री नंबर 1962 के साथ गतिषील पशु चिकित्सा इकाइयों के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और वर्तमान पशु चिकित्सा सेवाओं में सुधार हेतु विभिन्न सुझाव भी दिए। मंत्री ने समिति को आश्वासन दिया कि विभाग सदस्यों द्वारा दिए गए बहुमूल्य सुझावों पर उचित कार्रवाई करेगा।