5 Dariya News

उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य ने उधमपुर में एफपीओ के गठन, पदोन्नति की प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

उधमपुर 02-Jun-2023

केंद्रीय क्षेत्र के तहत ‘‘किसान उत्पादक संगठनों के गठन और प्रचार की प्रगति की समीक्षा हेतु उपायुक्त उधमपुर सचिन कुमार वैश्य ने  मिनी कॉन्फ्रेंस हॉल डीसी कार्यालय परिसर में अधिकारियों और अन्य हितधारकों की बैठक बुलाई। बैठक में अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त घन शाम सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिलाध्यक्ष शामिल हुए।

नाबार्ड क्षेत्र की केंद्र प्रायोजित योजना के तहत उत्पादन, ब्रांडिंग और विपणन को बढ़ाने हेतु जिले में एफपीओ के कामकाज की स्थिति पर विस्तृत चर्चा हुई। उपायुक्त ने कहा कि किसान उत्पादक संगठनों का उद्देश्य छोटे किसानों को एक मंच प्रदान करना है ताकि वे सामूहिक रूप से कृषि आदानों तक पहुंच और विश्वसनीय बाजार संपर्क जैसी अपनी चुनौतियों का सामना कर सकें। 

संबंधित विभाग को जिले में चल रहे एफपीओ की व्यवसाय योजना साझा करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने विभाग से कहा ‘जिले के कामकाज को सुव्यवस्थित और बेहतर बनाने हेतु त्रैमासिक आधार पर हितधारकों के साथ बैठकें आयोजित करें।‘‘ डीसी ने संबंधित विभाग को अब तक का चरणवार डिलिवरेबल्स साझा करने के साथ-साथ एडीडीसी को जिले के सभी एफपीओ के कामकाज की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के निर्देष दिये।