5 Dariya News

केंद्रीय संयुक्त सचिव गार्गी शर्मा ने अमृत सरोवर का निरीक्षण किया

वृक्षारोपण अभियान चलाया और भद्रवाह में पीआरआई के साथ बातचीत की

5 Dariya News

डोडा 02-Jun-2023

केंद्रीय संयुक्त सचिव उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय और जल शक्ति अभियान अंशुमन डे और वैज्ञानिक डी, सीजीडब्ल्यूबी गार्गी शर्मा के साथ जल शक्ति अभियान के सदस्यों ने मनरेगा के तहत थिलरू, पंचायत प्राणू ब्लॉक भल्ला और ऊपरी भल्ला में निर्मित अमृत सरोवर का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान एसई जल शक्ति विभाग अनिल गुप्ता सहित अन्य संबंधित अभियंता व विभाग के अधिकारी उनके साथ थे।

केंद्रीय संयुक्त सचिव और वैज्ञानिक डी, सीजीडब्ल्यूबी, जल शक्ति अभियान के सदस्यों ने जिले के अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन डीसी डोडा विशेष महाजन के साथ डाक बंगला भद्रवाह के सम्मेलन हॉल में पीआरआई सदस्यों के साथ बातचीत की। कुछ पंचायती राज संस्थाओं ने भी बातचीत में भाग लिया। 

बातचीत के दौरान, संयुक्त सचिव ने जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए पीआरआई से जीपीडीपी, मनरेगा और अन्य विकासात्मक योजनाओं की योजना बनाने को कहा। उन्होंने उनसे जल संरक्षण, इसके विवेकपूर्ण उपयोग, जल स्रोतों की सुरक्षा और वर्षा जल संचयन की आवश्यकता को समझने के लिए कहा ताकि हमारे भविष्य के लिए भी सुरक्षित और पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके।

जल शक्ति अभियान भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जो देश में जल सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने पर केंद्रित है। कार्यक्रम का उद्देश्य जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना, जल संचयन को बढ़ावा देना और जल भंडारण और वितरण हेतु बुनियादी ढांचे में सुधार करना है।

बैठक में बीडीसी अध्यक्ष ओमी चंद, डीडीसी सदस्य युद्धवीर सिंह, एडीसी चैधरी दिलमीर, एसई जल शक्ति विभाग अनिल गुप्ता, एसीडी डोडा, एसीपी डोडा, डीएफओ भद्रवाह, बीडीओ भद्रवाह, पूर्व एन जेएसडी, और जल शक्ति विकास के अन्य अधिकारी/कर्मचारी और पीआरआई सदस्य शामिल थे।