5 Dariya News

‘‘ बच्चों को बचपन में ही अध्यात्म से जोड़े ”

अच्छे व्यवहार व संस्कार प्राप्त करने का माध्यम बाल समागम

5 Dariya News

चण्डीगढ 02-Jun-2023

सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के आर्शिवाद से स्थानीय सैक्टर 26 में बाल समागम का आयोजन किया गया।  जिसमें सैक्ड़ों  बच्चों ने भाग लिया । समागम की  अध्यक्षता सिकंदर सिंह जी ज्ञान परचारक चंडीगढ़ ने की।  

उन्होंने बच्चों को सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज का आर्शिवाद देते हुए कहा कि बचपन में अध्यात्म से जुड़ने से बच्चों की मानसिक सोच न केवल तनाव मुक्त होती है, वहीं समाज व देशहित में कार्य करने की सोच को प्रबलता मिलती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को मोबाइल व सम्बंधित उपकरणों से दूर रहकर अच्छे व्यवहार व संस्कार प्राप्त करने का माध्यम बाल समागम है। 

वहीं आपस में मिल बैठ कर एकत्त्व से रहने व काम करने की क्षमताओं को भी बाल सत्संग के द्वारा बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से चूल्हे में जिनती छोटी लकड़ी लगाएं, वो उतनी तेजी से आग पकड़ती है। 

इसी प्रकार बचपन मे गुरमत से जुड़ने वाले नन्हे मन गुरमत की समझ प्राप्त कर गुरु वचनों को जन जन तक पहुंचाते हैं। समागम हर साल की तरह गर्मीयों की छूटिटयां में आयोजित किए जाते है। 

यहां  बच्चे छुट्टियों में इधर उधर मस्ती करके अपना समय व्यतीत करते हैं वहीं निरंकारी साध संगत के बच्चे इस तरह के रूहानियत भरे माहौल में बाल समागम की तैयारी करते हैं। इस समागम में बच्चों द्वारा तैयार की गई मर्यादा व अनुशासन पर आधारित  संदेश,  सम्पूर्ण हरदेव बाणी, आदि विषयों पर स्किट, कवि दरबार, समुह गान भी किया गया। जिसमें चंडीगढ़ के सभी बच्चों ने हिसा लिया जो बच्चे बचपन से ही आध्यामिकता के साथ जुड़ जाते हैं वो देश के अच्छे नागरिक बनते  हैं।