5 Dariya News

‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ शुक्रवार को 92वें दिन जिला हिसार के बरवाला व उकलाना विधानसभा क्षेत्रों के बरवाला शहर, खेदड़, बालक एवं पाबड़ा गांवों में पहुंची

सबसे पहले खेदड़ पावल प्लांट के आगे धरने पर बैठे युवाओं से मिले, उनकी बात को गंभीरता से सुना

5 Dariya News

हिसार 02-Jun-2023

इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने कहा कि हरियाणा के युवा न केवल बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं बल्कि इस गठबंधन सरकार के झूठे सब्जबाग के कारण यह वर्ग पथभ्रष्ट हो चुका है। अभय चौटाला अपनी परिवर्तन पदयात्रा के तहत शुक्रवार को बरवाला व उकलाना विधानसभा क्षेत्रों के गांवों में आयोजित सभाओं को संबोधित कर रहे थे। 

वे बरवाला शहर, खेदड़, बालक इत्यादि गांवों में अपनी यात्रा लेकर पहुंचे थे। इस दौरान भारी संख्या में पहुंचे युवाओं ने भी गर्मजोशी से स्वागत किया और यात्रा में कदमताल मिलाते हुए आगे बढ़े। अभय सिंह चौटाला सबसे पहले खेदड़ पावर प्लांट के आगे धरने पर बैठे युवाओं से मिले। युवाओं से जब बातचीत की तो इन युवाओं का दर्द छलक उठा और इन लोगों ने बताया कि वो खेदड़ पावर प्लांट में ठेकेदार के माध्यम से अनुबंध के आधार पर नौकरी कर रहे हैं। 

ठेकेदार उनका शोषण करते हैं इसलिए उनकी मांग है कि उन्हें ठेकेदारी प्रथा से निजात दिला कर सरकार कौशल रोजगार निगम के तहत नौकरी पर लगाए। युवाओं ने कहा कि भाजपा सरकार उनकी बात को नहीं सुन रही है। युवाओं ने बताया कि भाजपा सरकार ने ठेकेदारी प्रथा खत्म करने का वादा किया था लेकिन आज भी यह चालू है। अभय सिंह चौटाला ने धरने पर बैठे युवाओं से कहा कि यह काम मुख्यमंत्री का है और वो मुख्यमंत्री से इस बारे मे बात करेंगे। 

तभी वहां किसी ने बताया कि यह काम बिजली निगम के एमडी ने करना है तो अभय सिंह ने तुरंत एमडी को फोन लगा कर इन युवाओं का पक्ष रखा। बिजली निगम के एमडी मोहम्मद शाहीन ने भी तुरंत कहा कि यह काम आज ही हो जाऐगा। 

वहां मौजूद सभी ने अभय सिंह चौटाला के काम करने के इस अंदाज की भूरी भूरी प्रशंसा की। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश की भाजपा गठबंधन सरकार की इसी दोगली और झूठी नीति के कारण आज हरियाणा का युवा हताश है मगर अब इन लोगों ने ये भी जान लिया है कि असल में उनका हितैषी कौन है। 

उन्होंने कहा कि इनेलो की सरकार के दौरान प्रदेश के युवाओं को सरकारी नौकरियों के साथ साथ रोजगार के साधन भी मुहैया करवाए गए थे मगर आज का युवा काम की तलाश में दर दर ठोकरें खाने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि इनेलो ने युवाओं को आगे लाने के मकसद से निर्णय लिया है कि इस बार चुनाव में 50 फीसदी टिकटें युवाओं को दी जाएगी ताकि एक नए हरियाणा का निर्माण हो सके। 

उन्होंने कहा कि इनेलो की सरकार बनने पर जहां युवाओं को नौकरी दी जाएगी तो वहीं नौकरी से वंचित रहने वाले युवाओं को 21000 रूपए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार युवा विरोधी ही नहीं बल्कि किसान विरोधी भी है। भाजपा ने किसानों को उजाड़ने में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। 

जब से भाजपा सरकार बनी है तब से किसानों पर अत्याचार भयंकर रूप से बढ़े हैं। न तो किसानों की पूरी फसल को एमएसपी पर खरीदी जाती है और जो फसल खरीदी जाती है उसकी पेमैंट समय पर नहीं होती। फसल बीमा के नाम पर भी किसानों को लूटा जा रहा है। 

आज किसान अपनी मांगों को लेकर विभिन्न जिलों में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के साथ हमेशा धोखा किया है। 

ऐसा कई बार हो चुका है कि किसानों की मांगों को मान कर धरना उठवा दिया जाता है लेकिन उसके बाद कोई कार्रवाई नहीं की जाती। हिसार में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों की मांग है कि 2020 में खराब हुई फसल का मुआवजा जारी हो चुका है लेकिन बांटा नहीं जा रहा। 

2022 में खराब हुई फसलों का क्लेम देने में रिलायंस कंपनी आनाकानी कर रही है। 3 महीने बीत चुके हैं लेकिन क्लेम नहीं दिया जा रहा। सरसों की सरकारी खरीद शुरू करने की भी मांग किसान कर रहे हैं। 

अभय सिंह चौटाला ने किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि भाजपा सरकार को किसानों की सारी मांगे तुरंत मान लेनी चाहिए और जल्द से जल्द उन्हें पूरा किया जाए। अभय चौटाला ने कहा कि इस परिवर्तन पदयात्रा के तहत लोगों के मिल रहे अपार समर्थन और सहयोग को देखते हुए साफ कहा जा सकता है कि अब आने वाला समय इनेलो का ही है। 

भाजपा गठबंधन की सरकार को प्रदेश की जनता सत्ता से उखाड़ फैंकने को आतुर है। इस दौरान अन्य दलों को छोडक़र भारी संख्या में युवा इनेलो पार्टी में शामिल हुए।