5 Dariya News

रियासी में खसरा-रूबेला उन्मूलन कार्यक्रम के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई

5 Dariya News

रियासी 01-Jun-2023

जिले में खसरा-रूबेला उन्मूलन अभियान को गति देने हेतु जिला कार्यबल की बैठक डीसी कार्यालय में उपायुक्त रियासी बबिला रकवाल की अध्यक्षता में हुई। इस अवसर पर डीडीसी ने कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद जिला रियासी में पॉजिटिव मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। नियमित टीकाकरण सहित नियंत्रण उपायों पर विस्तृत चर्चा हुई। उन्होंने हितधारक विभागों को याद दिलाया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने खसरा रूबेला उन्मूलन हेतु दिसंबर 2023 की समय सीमा निर्धारित की है।

डीडीसी ने संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और एमआर उन्मूलन प्रोटोकॉल के अनुसार गैर-खसरा गैर-रूबेला दर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बुखार और दाने के किसी भी संदिग्ध मामलों के लिए सक्रिय खोज के साथ प्रभावित क्षेत्रों के 0-5 वर्ष के बच्चों का हेडकाउंट सर्वेक्षण करने के लिए सभी ब्लॉकों को निर्देश दिए गए।

डीडीसी ने कहा कि रियासी जिले में लक्ष्य हासिल करने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और निगरानी गतिविधियों के प्रबंधन के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल ढांचा है। उन्होंने जिले के स्वास्थ्य कर्मियों से सभी संभव उपाय कर जिले में खसरा, रूबेला उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

डीडीसी ने कहा कि समुदाय के सदस्यों को संवेदनशील बनाने के साथ-साथ बुखार और दाने के लिए स्कूलों और अन्य सामुदायिक केंद्रों की पूरी तरह से जांच की जाएगी। 9 माह से 5 वर्ष की आयु के बच्चों को डत् टीके की 1 अतिरिक्त खुराक 24 घंटे के अंतराल में विटामिन ए की 2 खुराक के साथ दें। डीडीसी ने सभी हितधारकों को उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया ताकि 9 महीने से 5 वर्ष की आयु के बीच कोई भी बच्चा न छूटे और सभी ब्लॉकों में जनता के लिए टोल फ्री नंबर स्थापित किया जा सके।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी रियासी डॉ. रविंदर सिंह मन्हास, चिकित्सा अधीक्षक जिला अस्पताल रियासी डॉ. राजिंदर कुमार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी रियासी डॉ. एम.वाई. खान, जिला टीकाकरण अधिकारी रियासी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी माहौर, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी पौनी, जिला आशा समन्वयक रियासी, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण/आईसीडीएस विभाग और बीएमओ रियासी के प्रतिनिधि और सीएमओ/डीसीएमओ कार्यालय रियासी के कर्मचारी उपस्थित थे।