5 Dariya News

उपायुक्त राजौरी ने 35 प्रशिक्षित ‘आपदा मित्र‘ को बचाव किट के साथ सशक्त किया

5 Dariya News

राजौरी 01-Jun-2023

आपदा प्रतिक्रिया और तैयारियों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने जिला प्रशासनिक परिसर में 35 अत्यधिक कुशल और प्रशिक्षित ‘आपदा मित्र‘ को बचाव किट सौंपी। प्रशिक्षित स्वयंसेवकों को आपातकालीन स्थितियों का प्रभावी ढंग से जवाब देने और समुदाय को समय पर सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान किए गए।

‘आपदा मित्र‘ ने आपदा प्रबंधन और बचाव कार्यों में कठोर प्रशिक्षण प्राप्त किया है और संकट के समय निवासियों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  प्राथमिक चिकित्सा किट, सर्चलाइट, रस्सियों, हेलमेट और संचार उपकरणों सहित आवश्यक उपकरण और आपूर्ति से युक्त बचाव किट उन्हें अपने कर्तव्यों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से निभाने में सक्षम बनाएगी। 

उपायुक्त ने समुदाय की सेवा में ‘आपदा मित्र‘ द्वारा दिखाए गए समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने आपदाओं के प्रभाव को कम करने और राजौरी के निवासियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने में उनकी भूमिका के महत्व पर जोर दिया।

आपदा प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के जिले के प्रयासों में बचाव किट का वितरण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 

यह जरूरत के समय तुरंत कार्य करने के लिए प्रशिक्षित व्यक्तियों को आवश्यक संसाधनों से लैस करके एक लचीला समुदाय बनाने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। उपायुक्त ने समुदाय के अन्य सदस्यों को भी आगे आने और जिले के आपदा प्रबंधन ढांचे को मजबूत करने के लिए इसी तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। 

उन्होंने आपातकालीन स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने और जीवन और संपत्ति के नुकसान को कम करने में सामुदायिक भागीदारी और सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व को दोहराया। उपायुक्त ने व्यक्तिगत रूप से आपदा मित्रों को किट भेंट की, जिसमें व्यक्तिगत फ्लोटेशन डिवाइस, सुरक्षा दस्ताने, पॉकेट चाकू, प्राथमिक चिकित्सा किट, गैस लाइटर, वर्दी, जीयूएम बूट, सुरक्षा चश्मे, सुरक्षा हेलमेट जैसी आवश्यक वस्तुएं शामिल थीं। समारोह के दौरान आपदा मित्रों को प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भी प्रदान किए गए।

समारोह में सहायक आयुक्त राजस्व इमरान कटारिया, लेखा अधिकारी राजेश शर्मा उपस्थित थे।