5 Dariya News

डीएचएसके ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया, प्रमुख नागरिकों को तंबाकू विरोधी राजदूत के रूप में नामित किया

जम्मू-कश्मीर में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान में कमी-स्वास्थ्य सचिव"

5 Dariya News

श्रीनगर 01-Jun-2023

निदेशालय स्वास्थ्य सेवा कश्मीर ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया, जिसमें प्रतिभागियों ने धूम्रपान छोड़ने और कश्मीर घाटी में तंबाकू विरोधी अभियान का समर्थन करने का संकल्प लिया। वैश्विक उत्सव मनाने के लिए, राजकीय डेंटल कॉलेज में स्टेट टोबैको कंट्रोल यूनिट द्वारा एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें जनजातीय मामलों के सचिव डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी, प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. सुशील राजदान और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर परवेज रसूल सहित प्रमुख हस्तियों को तंबाकू विरोधी के रूप में नामित किया गया।

समारोह में सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार, मिशन निदेशक एनएचएम आयुषी सूदन और निदेशक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर डॉ. मुश्ताक अहमद राठोर, प्रिंसिपल गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज श्रीनगर डॉ. मसूद तनवीर, प्रिंसिपल गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज डॉ. रेयाज फारूक तथा गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। गणमान्य व्यक्तियों ने राज्य तंबाकू नियंत्रण इकाई द्वारा संपादित और तैयार की गई एक वार्षिक पत्रिका का भी विमोचन किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, भूपिंदर कुमार ने कहा कि तंबाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए यह दिन मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लगातार तंबाकू विरोधी अभियान और कानूनों के कारण जम्मू-कश्मीर में खुले में धूम्रपान कम हो रहा है। डॉ. राजदान ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में तंबाकू नियंत्रण उपायों के लिए लड़ने का संकल्प लिया।

डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने उन्हें तंबाकू विरोधी अभियान के दूत के रूप में चुनने के लिए स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद दिया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उनकी भागीदारी से धूम्रपान और तंबाकू की खपत को कम करने में काफी मदद मिलेगी। एमडी एनएचएम ने तंबाकू विरोधी अभियान को कश्मीर के कोने-कोने तक ले जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों की सराहना की। 

निदेशक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर ने कहा कि धूम्रपान नशीली दवाओं के दुरुपयोग का प्रवेश द्वार है क्योंकि लगभग सभी नशीली दवाओं का सेवन धूम्रपान से शुरू होता है। राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मसूद तनवीर ने स्वास्थ्य पर तंबाकू के प्रतिकूल प्रभावों पर प्रकाष डाला। नोडल अधिकारी डॉ. मीर मुश्ताक ने भी स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के तम्बाकू नियंत्रण गतिविधियों के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी।