5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने अमृतसर और पाकिस्तान की दो दिवसीय आध्यात्मिक यात्रा पूरी की

5 Dariya News

लुधियाना 31-May-2023

अमृतसर और पाकिस्तान की अपनी दो दिवसीय आध्यात्मिक यात्रा पूरी करने के बाद लुधियाना से `आप' सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा समृद्ध अनुभवों और यादों के साथ यहां लौटे हैं।  इस यात्रा के दौरान वह अमृतसर में अटारी-वाघा बॉर्डर भी गए।

यहां लौटने पर, अरोड़ा ने कहा कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' (भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ) के मद्देनजर, उन्होंने सबसे पहले अमृतसर जिले में अटारी-वाघा सीमा का दौरा किया। यह अरोड़ा की इस जगह की पहली यात्रा थी। उन्होंने अटारी में कस्टम्स गैलरी का दौरा किया जहां उन्हें बीएसएफ अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्होंने अटारी-वाघा जॉइंट चेक पोस्ट (जेसीपी) का दौरा किया। 

उन्होंने `बीटिंग द रिट्रीट' समारोह भी देखा और बीएसएफ जवानों के साथ बातचीत की। अरोड़ा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात सशस्त्र बलों से मिलना उनके लिए गर्व का क्षण था क्योंकि ये बल कड़ी निगरानी रखते हैं और चौबीसों घंटे अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करते हैं। 

उन्होंने अटारी-वाघा सीमा पर बीएसएफ जवानों द्वारा प्रदान की जा रही समर्पित और ईमानदारी से देशभक्तिपूर्ण सेवाओं की सराहना की। उन्होंने याद किया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा का दौरा करना एक महान क्षण था क्योंकि इसका ऐतिहासिक महत्व है। उन्होंने कहा कि अटारी-वाघा सीमा दोनों देशों के बीच एकमात्र सड़क सीमा है। 

यह अंतर्राष्ट्रीय सीमा 1959 में स्थापित की गई थी, जो दोनों देशों के बीच यात्रियों और व्यापार के लिए प्राइमरी ट्रांजिट पॉइंट के रूप में कार्य करती है। अरोड़ा ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर (श्री हरिमंदिर साहिब) का भी दौरा किया, जहां उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के साथ मत्था टेका। 

उन्होंने कहा कि इस पवित्र स्थान पर जाने के बाद उन्हें अत्यधिक शांति का अनुभव हुआ, जो कि सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और इसे सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। उन्होंने राज्य के लोगों की समृद्धि और पंजाब में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए भी प्रार्थना की।

इसके अलावा, अरोड़ा ने कहा कि यह उनके लिए एक महान क्षण था जब उन्होंने पाकिस्तान में पंजाब के नरोवाल जिले में करतारपुर साहिब में गुरुद्वारा परिसर के परिसर में प्रवेश किया। “इस पवित्र स्थान की यात्रा करने की मेरी लंबे समय से इच्छा थी जो इतिहास में बहुत महत्व रखता है क्योंकि यहीं पर गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे। 

गुरुद्वारा भारत-पाकिस्तान सीमा से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर रावी नदी के तट पर स्थित है। अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने करतारपुर साहिब में गुरुद्वारा परिसर में पूरी मानवता के लिए प्रार्थना की।  उन्होंने कहा कि उन्होंने दोनों देशों के बीच सामान्य स्थिति, शांति और सौहार्दपूर्ण संबंधों के लिए भी प्रार्थना की। उन्होंने वहां लंगर भी ग्रहण किया।

अरोड़ा के साथ उनकी पत्नी संध्या अरोड़ा, पारिवारिक सदस्य, उद्योगपति मित्र कमल ओसवाल, गगन खन्ना, दिनेश ओसवाल, संजीव गर्ग, नीरज और राजेश अग्रवाल और उनके परिवार के लगभग 30 सदस्य थे। साथ ही अभिलाष ओसवाल अपनी बेटियों रुचिका और मोनिका के साथ पहुंचे। उनके साथ नेचर आर्टिस्ट और प्रख्यात लेखक हरप्रीत संधू और पत्रकार अश्विनी जोशी भी थे।