5 Dariya News

'ट्रायल बाय फायर' वेब सीरीज पर पुनर्विचार करें निर्माता : प्रो. सरचंद सिंह, डॉ.सठियाला

उपहार सिनेमा अग्नि त्रासदी पर बनी वेब सीरीज में सिख नायक कैप्टन मनजिंदर सिंह भिंडर के बलिदान को नजरअंदाज करना दुर्भाग्यपूर्ण

5 Dariya News

अमृतसर 30-May-2023

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सलाहकार एवं भाजपा कार्यकारिणी सदस्य प्रो. सरचंद सिंह ख्याला और भाजपा बुद्धिजीवी सैल पंजाब के सह संयोजक डॉ. सरबजीत सिंह सथियाला ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर 1997 में दिल्ली उपहार सिनेमा अग्नि त्रासदी पर आधारित वेब सीरीज 'ट्रायल बाय फायर' में उस त्रासदी के दौरान कई लोगों की जान बचाने वाले बहादुर सिख कैप्टन मनजिंदर सिंह भिंडर के बलिदान, उनकी पत्नी और बेटे की भूमिका को नजरअंदाज करने पर खेद और रोष व्यक्त किया है।

प्रो सरचंद सिंह ने इस मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा द्वारा वेब सीरीज के निर्माता के खिलाफ उठाए गए गंभीर नोटिस का स्वागत किया। प्रो सरचंद सिंह ने सीरीज़ के निर्माता से सिख समुदाय की भावनाओं को रौंदने और एक बहादुर सिख के साथ भेदभाव किये जाने पर फिर से विचार करने का आह्वान किया और कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि उपहार सिनेमा अग्निकांड भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे भीषण अग्निकांडों में से एक है। 

जिसमें अंदर फंसे 59 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई और भगदड़ के कारण 103 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्होंने कहा कि 13 जून 1997 को दिल्ली के ग्रीन पार्क स्थित उपहार सिनेमा में आग लगने के दौरान भारतीय सेना की 61वीं कैवलरी के प्रतिभाशाली कैप्टन मनजिंदर सिंह भिंडर ने अग्निशमन सेवाओं में देरी के कारण सामने आई त्रासदी की गंभीरता को महसूस किया और आग में फंसे लोगों को बचाने का फैसला किया। 

उस वक्त आग में करीब 150 लोग फंस गए थे, जबकि कैप्टन भिंडर और उनका परिवार आसानी से बच सकता था। लेकिन उन्होंने दूसरों की जान बचाते हुए अपनी जान कुर्बान कर दी।डॉ. सरबजीत सिंह सत्याला ने कहा कि कैप्टन मनजिंदर सिंह भिंडर अमृतसर के नामवर गांव मेहता के रहने वाले थे और उनकी याद में 2000 के दौरान तत्कालीन विधायक स. मनमोहन सिंह सथियाला ने उनके नाम पर बने खेल स्टेडियम का उद्घाटन किया। 

उन्होंने कैप्टन भिंडर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उपहार त्रासदी में उन्होंने कई लोगों की जान बचाई लेकिन अपनी जान दे दी. उन्होंने कहा कि निर्माता ने जानबूझकर एक बहादुर सिख के बलिदान और भूमिका के साथ न्याय नहीं किया है। उन्होंने सीरीज के निर्माता से कहानी की पूरी सच्चाई लोगों के सामने रखने का आग्रह किया।इस अवसर पर डॉ. जसविंदर सिंह ढिल्लों, स. कुलदीप सिंह  काहलों, मनमोहन सिंह सथियाला और श्री रमन गुप्ता भी उपस्थित थे।