5 Dariya News

चीन के झांग झिझेन ने फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर में पहुंचकर रचा इतिहास

5 Dariya News

पेरिस 30-May-2023

चीन के झांग झिझेन ने इतिहास रच दिया है। ओपन एरा में पहली बार, चीनी मुख्य भूमि के एक व्यक्ति ने रेड डर्ट ग्रैंड स्लैम में पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 71वें नंबर के खिलाड़ी झांग 6-1, 4-1 से आगे चल रहे थे, जब उनके सर्बियाई प्रतिद्वंद्वी दुसान लाजोविक को चोट के कारण रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

रोलैंड गैरोस में कोर्ट 5 पर चीनी झंडे लहराते हुए, झांग ने मैच की जोरदार शुरुआत की। लाजोविक की सर्विस चार बार तोड़ते हुए पहला सेट अपने नाम किया। अपनी जीत पर झांग ने कहा, मैंने आज अच्छा प्रदर्शन किया, मैंने अहम मौकों पर संयम बनाए रखा और कुछ अप्रत्याशित गलतियां कीं। इससे पहले, वह अपने सभी पिछले तीन ग्रैंड स्लैम पहले दौर के मैच में हार गए थे।

27 साल की उम्र में झांग ने चौथे गेम में ब्रेक लिया और दूसरे सेट में 4-1 की बढ़त हासिल करने के लिए अपनी खुद की सर्विस को रोके रखा, जिसके बाद लाजोविच खेलना जारी नहीं रख पाए। झांग ने कहा, मैंने अपनी पहली ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रा जीत की कल्पना इस तरह नहीं की थी, लेकिन ऐसा ही जीवन है। आप कभी नहीं जानते कि क्या होगा, लेकिन आपको तैयार रहना होगा।

झांग ने कहा, बहुत से लोग हमारी पहली जीत का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एक समय में एक कदम और फिर हम कई जीत हासिल कर सकते हैं। झांग का अगला मुकाबला अर्जेंटीना के क्वालीफायर थियागो अगस्टिन तिरांटे से होगा, जिन्होंने डच 25वीं वरीय बोटिक वैन डी जैंडस्चुल्प को हराकर आगे बढ़े।

शंघाई में जन्मे झांग चीन के तीन पुरुष एकल खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने इस साल क्ले-कोर्ट मेजर में भाग लिया है। इससे पहले सोमवार को तिकड़ी में सबसे युवा शांग जुनचेंग पेरू के जुआन पाब्लो वेरिलस से पांच सेट के मुकाबले में हार गए। 18 वर्षीय शांग तीन घंटे 22 मिनट तक चले मैराथन में अपना पहला राउंड मैच 4-6, 2-6, 6-2, 6-3, 6-1 से हार गए।

शांग ने कबूल किया, दूसरे सेट के बाद, मेरी शारीरिक स्थिति में थोड़ी गिरावट आई, क्योंकि मैं हाल में प्रशिक्षण नहीं ले रहा हूं। शांग ने कहा, केवल 10 मिनट खेलने के बाद मुझे थकान महसूस होने लगती है। यह मुझे बहुत प्रभावित कर रहा है, यहां तक कि मेरी नींद में भी खलल डाल रहा है।