5 Dariya News

राजिंदरा अस्पताल, पटियाला के ईएनटी डॉक्टरों ने स्कल बेस ट्यूमर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया

5 Dariya News

पटियाला 29-May-2023

ईएनटी विशेषज्ञों की टीम प्रोफेसर संजीव भगत (प्रमुख) और डॉ विश्व यादव (सहायक प्रोफेसर) ने राजिंदरा अस्पताल, पटियाला में 63 वर्षीय पुरुष रोगी में 9*9 सेमी स्कल बेस ट्यूमर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया। ट्यूमर बहुत बड़ा था, चेहरे के बाईं ओर स्कल बेस के नीचे और मुंह तक पहुंच गया था। 

इस बेहद जटिल सर्जरी को पूरा करने में 4 घंटे का समय लगा। अब मरीज की सेहत ठीक है और 2 दिनों के बाद उसे डिस्चार्ज किया जाना है। उम्मीद की जाती है कि अगले 10 दिनों में रोगी अपने दैनिक कार्य की दिनचर्या को फिर से शुरू कर देगा। 

एनेस्थीसिया के डॉक्टर प्रो प्रमोद कुमार (प्रमुख) और डॉ गुरजीत गांधी की टीम ने एनेस्थीसिया दिया । राजिंदरा अस्पताल के डाक्टरों की टीम की इस सफलता पर चिकित्सा शिक्षा एवं शोध एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने ईएनटी टीम को बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के कुशल मार्गदर्शन में पंजाब सरकार राज्य में सभी तरह की हाईटेक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है।

 पहले ऐसे मरीजों को इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़ जाना पड़ता था। निजी अस्पताल में इस तरह की सर्जरी पर करीब डेढ़ लाख रुपये का खर्च आता है। राजिंदरा अस्पताल में मरीज को 15 हजार रुपए से भी कम खर्च आया। सरबत सेहत बीमा योजना के तहत पात्र मरीजों के लिए यह सर्जरी मुफ्त में की जाती है। 

गौरतलब है कि ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. संजीव भगत और डॉ. विश्व यादव की टीम ईएनटी और स्कल बेस की हर तरह की जटिल सर्जरी कर रही है। दोनों सर्जनों को क्रमशः प्रतिष्ठित संस्थानों पीजीआई चंडीगढ़ और एम्स, नई दिल्ली से व्यापक प्रशिक्षण का अनुभव है।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एचएस रेखी ने कहा, "राजिंदरा अस्पताल में ईएनटी विभाग अब स्कल बेस और मुँह और गले के कैंसर की ऐसी जटिल सर्जरी करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। अब ईएनटी में हर तरह की उन्नत सर्जरी के लिए पूरे पंजाब से मरीज राजिंदरा अस्पताल आ रहे हैं। 

राजिंदरा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निदेशक प्राचार्य डॉ राजन सिंगला ने इस कठिन सर्जरी   के लिए टीम, प्रोफेसर भगत और डॉ यादव को बधाई दी। डॉ राजन सिंगला ने कहा, "हम ईएनटी विभाग को एम्स और पीजीआई के स्तर पर अपग्रेड करने के लिए उन्नत उपकरण खरीदने की प्रक्रिया चल रही हैं"।