5 Dariya News

पत्नीटॉप मैराथन के तीसरे संस्करण में 550 से अधिक धावकों ने भाग लिया

5 Dariya News

पत्नीटॉप 28-May-2023

पत्नीटाप में आयोजित तीसरे संस्करण के मैराथन में देश के विभिन्न हिस्सों से 550 से अधिक उत्साही धावकों और फिटनेस प्रेमियों ने भाग लिया।भारत की सबसे खूबसूरत पहाड़ी दौड़ के रूप में जानी जाने वाली, पत्नीटॉप मैराथन एक अंतर्राष्ट्रीय ट्राई-एथलीट, अल्ट्रामैराथनर और एक फिट इंडिया एंबेसडर आयरन मैन कपिल अरोड़ा की एक पहल है, जिसे पत्नीटॉप विकास प्राधिकरण, पर्यटन निदेशालय जम्मू, जिला प्रशासन रामबन, उधमपुर और एम्पायरियन, पत्नीटॉप द्वारा स्काई व्यु का समर्थन प्राप्त है।

 ‘विजिट पटनीटॉप‘ कार्यक्रम श्रृंखला के तहत आयोजित, मैराथन दौड़ की चार श्रेणियों अर्थात 21.09 किलोमीटर, 10 किलोमीटर, 5 किलोमीटर और 1 किलोमीटर में आयोजित की गई थी। इस बार बच्चों के लिए 1 किलोमीटर श्रेणी पेश की गई। प्रतिभागियों को 10-14 वर्ष, 14-18 वर्ष, 18-35 वर्ष, 35-45 वर्ष, 45-55 वर्ष और 55 से ऊपर के आयु समूहों में विभाजित किया गया था।

हाफ मैराथन (21.097 किलोमीटर) में उपायुक्त उधमपुर सचिन कुमार वैश्य, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उधमपुर डॉ. विनोद कुमार, सीईओ पीडीए ठाकुर शेर सिंह और कपिल अरोड़ा ने सुबह 6 बजे स्काईव्यू टेरेस पटनीटॉप से प्रतिभागियों के साथ नथाटॉप की ओर दौड़ में भाग लिया।उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा भी इस अवसर पर दौड़ में भाग लेने के लिए उपस्थित थीं। अन्य तीन श्रेणियों के प्रतिभागियों को क्रमशः 6: 15, 6: 30 और 7: 00 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

21.09 किलोमीटर की श्रेणी में, अक्षय शर्मा ने सबसे तेज पुरुष रनर और रिम्पी शर्मा ने सबसे तेज महिला रनर का पुरस्कार जीता। 10 किलोमीटर वर्ग में, राघव शर्मा ने सबसे तेज पुरुष रनर और अवनी लवासा ने सबसे तेज महिला रनर का पुरस्कार जीता। 5 किलोमीटर में सुनील कुमार और आयुषी गुप्ता सबसे तेज रनर रहीं। आंध्र प्रदेश के एक एथलीट ने कहा, ‘‘एक लुभावनी जगह पर दौड़ते हुए सांस फूलना एक और रोमांच है। पत्नीटॉप को ऐसे और आयोजनों की मेजबानी करनी चाहिए।‘‘

पीडीए के सीईओ ठाकुर शेर सिंह ने कहा, ‘‘पत्नीटॉप मैराथन हर संस्करण के साथ बढ़ रहा है और पूरे देश से प्रशंसित रनिंग समुदाय को पत्नीटॉप टूरिज्म सर्किट में एक साथ ला रहा है। ‘‘इस तरह के खेल आयोजन कल्याण और स्थायी पर्यटन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।‘‘इस कार्यक्रम का प्रबंधन अहमदाबाद की साइरून्स टीम द्वारा किया गया, सह-प्रायोजकों में राइट रिकॉर्ड्स, 92.7 बिग एफएम, बॉन, एनरजल, ऑर्गेनिक इंडिया, शार्प साइट, पी मार्क, हेल्पिंग हैंड्स कॉमरेड, बॉम्बे साइकिल हाउस, डर्नियर सीआरआई शामिल हैं।