5 Dariya News

उपायुक्त किश्तवाड़ ने मारवाड़ी-पंचायत करूल-बी ब्लॉक द्रबशाला में जन शिकायत निवारण शिविर लगाया

5 Dariya News

किश्तवाड़ 28-May-2023

उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव ने जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों की एक टीम के साथ ब्लॉक द्रबशल्ला के मारवाड़ी, पंचायत करूल बी में एक जन शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया।उपायुक्त के साथ ए.सी.डी. सुनील भुट्याल, तहसीलदार किश्तवाड़ मुनीब उमर, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी रबिंदर कुमार, कार्यकारी अभियंता पीएचई सुनील शर्मा, बीडीओ त्रिगाम अंजिल सिंह, जेडईओ किश्तवाड़ रनबीर सिंह, एईई जेपीडीसीएल, अन्य संबंधित अधिकारी भी थे।

शिविर ने पंचायती राज संस्थानों सहित स्थानीय समुदाय को बुनियादी ढांचे के उन्नयन और सार्वजनिक सेवाओं में सुधार से संबंधित अपनी चिंताओं और परियोजना मांगों को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया। शिविर की शुरुआत उपायुक्त द्वारा उपस्थित लोगों की शिकायतों और मांगों को धैर्यपूर्वक सुनने के साथ हुई। मांगों के समय पर निवारण के महत्व को स्वीकार करते हुए, उपायुक्त ने लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक चिंताओं को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर दूर किया जाएगा।

इस प्रक्रिया को सुगम बनाने हेतु संबंधित विभागों को शिकायतों के निवारण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए।इससे पहले, उपायुक्त किश्तवाड़ ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ मारवाड़ी सड़क का निरीक्षण किया। इसका उद्देश्य सड़क निर्माण की प्रगति में आने वाली किसी भी बाधा का समाधान करना था। पहचान की गई चुनौतियों के आलोक में, तहसीलदार किश्तवाड़ को वैकल्पिक मार्गों का पता लगाने और सड़क को पूरा करने के लिए आवश्यक भूमि का अधिग्रहण शुरू करने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावा, उपायुक्त ने शैक्षणिक संस्थान में बुनियादी ढांचे के अंतराल का आकलन करने के लिए सरकारी मध्य विद्यालय मारवाड़ी का दौरा किया। उन्होंने सुधार की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए सहायक आयुक्त विकास को आरडीडी योजनाओं के तहत सुरक्षा दीवार के निर्माण और शौचालय की मरम्मत का कार्य करने के निर्देश दिए।

साथ ही संबंधित तहसीलदार को स्कूल जाने वाले मार्ग की मरम्मत कराने के निर्देश दिए।निरीक्षण जारी रखते हुए, उपायुक्त किश्तवाड़ ने जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ विभिन्न पंचायतों में विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति का मूल्यांकन किया। पंचायत द्रब में 14वें वित्त आयोग के तहत यात्री शेड के विकास के लिए विशेष निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने शेड के निर्माण की गुणवत्ता और गति के संदर्भ में निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करने के महत्व पर बल दिया।

इसी तरह, पंचायत अगरल में उपायुक्त डॉ. देवांश यादव ने टीआरसी अगरल का दौरा किया और चिन्हित मुद्दों को हल किया।इसके उपरांत डीसी किश्तवाड़ ने, अध्यक्ष नगर परिषद सज्जाद अहमद नज्जर के साथ नगर निगम क्षेत्र में अपशिष्ट वसूली और प्रसंस्करण के लिए सामग्री पुनर्प्राप्ति सुविधा का भी दौरा किया।