5 Dariya News

मलेशिया मास्टर्स : एच.एस. प्रणय फाइनल में, पी.वी. सिंधु सेमीफाइनल में बाहर

5 Dariya News

कुआलालम्पुर 27-May-2023

शीर्ष भारतीय शटलर एच.एस. प्रणय मलेशिया मास्टर्स 2023 बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि हमवतन पी.वी. सिंधु का महिला एकल अभियान शनिवार को यहां सेमीफाइनल में हार के बाद समाप्त हो गया। दुनिया के नौवें नंबर के प्रणय को सेमीफाइनल मुकाबले में वाकओवर मिला जब इंडोनेशिया के क्रिस्टियन एडिनाटा ने पहले गेम के अंत में चोटिल होने के कारण नाम वापस ले लिया। यह उनका पहला मलेशिया मास्टर्स फाइनल होगा।

मलेशिया में शानदार फॉर्म में चल रहे 30 वर्षीय प्रणय ने सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते में दुनिया के नंबर 6 चाउ तिएन चेन, मौजूदा ऑल इंग्लैंड चैंपियन ली शी फेंग और मैड्रिड मास्टर्स 2023 के विजेता केंटा निशिमोतो को हराया। भारतीय शटलर ने मैच के पहले सात अंक जीतकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे। हालांकि, वल्र्ड नंबर 57 एडिनाटा ने 15-15 पर स्कोर बराबर करने के लिए ठोस वापसी की।

प्रणय के 19-17 से आगे होने के कारण, क्रिश्चियन एडिनाटा को एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट का सामना करना पड़ा और बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड टूर सुपर 500 इवेंट में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी को जीत सौंपते हुए मैच से बाहर होना पड़ा। रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में प्रणय का सामना चीनी ताइपे के लिन चुन-यी और चीन के वेंग होंग यांग के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से होगा। 

पिछले साल जोनाथन क्रिस्टी से 2022 स्विस ओपन के निर्णायक मुकाबले में हारने के बाद प्रणय की यह पहली फाइनल उपस्थिति होगी। दूसरी ओर, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु महिला एकल सेमीफाइनल में एक अन्य इंडोनेशियाई, दुनिया की नंबर 9 ग्रेगोरिया मारिस्का तुनजुंग से 21-14, 21-17 से हार गईं।

विश्व नंबर 13 सिंधु पहले गेम के शुरूआती चरण में अधिक प्रभावशाली खिलाड़ी थीं और उन्होंने ब्रेक तक तीन अंकों की बढ़त ले ली। हालांकि, ग्रेगोरिया, जिन्होंने पिछले महीने मैड्रिड मास्टर्स फाइनल में सिंधु को हराया था, ने फिर से खेल शुरू होने के बाद एक या दो गियर ऊपर किए और मैच पर नियंत्रण कर लिया। इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने अगले 16 में से 13 अंक जीतकर पहला गेम आसानी से जीत लिया।

मुकाबले में बने रहने के लिए जूझ रही सिंधु ने दूसरे गेम की अच्छी शुरूआत की। भारतीय खिलाड़ी 4-1 से आगे चल रही थी, लेकिन ग्रेगोरिया ने एक बार फिर अपने खेल में सुधार किया और भारतीय शटलर ग्रेगोरिया की तीव्रता का मुकाबला करने में विफल रही और उन्हें 40 मिनट में हार का सामना करना पड़ा। पीवी सिंधु पर तुनजुंग की यह लगातार दूसरी जीत थी। पिछले सात मुकाबले भारतीय खिलाड़ी ने जीते थे।