5 Dariya News

यूपी के शार्दुल विहान तीसरी बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में भाग लेने के लिए तैयार

5 Dariya News

नई दिल्ली 27-May-2023

उत्तर प्रदेश के एकमात्र ट्रैप शूटर शार्दुल विहान तीसरी बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की शान बढ़ाने के लिए तैयार हैं। 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में, शार्दुल ने डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया था और एशियाई खेलों में भारत के लिए पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के एथलीट बन गए थे। अब, शार्दुल खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए तैयार हैं और अपनी उपलब्धियों में स्वर्ण पदक जोड़ने का लक्ष्य रखते हैं।

शोभित विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कर रहे तीसरे वर्ष के छात्र मेरठ के रहने वाले शार्दुल ने क्रोएशिया के ओसिजेक शहर में आयोजित वालर्ज चैंपियनशिप में जूनियर ट्रैप टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। शार्दुल ने कहा कि उनका लक्ष्य खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में अपने पदकों का रंग बदलना है। उन्होंने पहले भुवनेश्वर और बैंगलोर में शूटिंग स्पर्धाओं में भाग लिया था, जहाँ उन्होंने दोनों अवसरों पर कांस्य पदक जीते थे।

उनके पिता रियल एस्टेट के कारोबार से जुड़े हैं और शार्दुल ने खुद 12 साल की उम्र में शूटिंग शुरू कर दी थी। वह दिल्ली में शूटिंग का अभ्यास करते हैं और अभ्यास के लिए रोजाना मेरठ से दिल्ली आते-जाते थे। चुनौतियों के बावजूद देश के लिए मेडल लाने का उनका जज्बा कायम रहा और लगन से दूरी कम नजर आई।

शार्दुल का मानना है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में शॉटगन शूटिंग में प्रतिस्पर्धा का स्तर ऊंचा है क्योंकि खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए अपने कौशल को व्यवस्थित तरीके से प्रदर्शित करना होता है। पूरे भारत से भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों ने इसे एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता बना दिया है, जो सुव्यवस्थित है और नए खिलाड़ियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्रदान करता है।

अन्य एथलीटों की तरह, शार्दुल का अंतिम लक्ष्य ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतना है। वर्तमान में दिल्ली में कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में अभ्यास कर रहे शार्दुल ने जोर देकर कहा कि ओलंपिक स्वर्ण पदक किसी भी खिलाड़ी के लिए शिखर होता है। वह निशानेबाजी में अपने देश, राज्य और परिवार के लिए स्वर्ण पदक लाना चाहते हैं।

खुद को मेंटली फिट रखने के लिए शार्दुल योग और प्राणायाम करते हैं। शारीरिक फिटनेस के लिए, वह बैडमिंटन खेलते हैं। उनका मानना है कि यह हाथ-आंख के समन्वय के लिए अच्छा है, जो शूटिंग का एक अनिवार्य पहलू है। यह पूछे जाने पर कि वह महत्वाकांक्षी निशानेबाजों को क्या संदेश देना चाहेंगे, शार्दुल ने कहा कि वह अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करते हैं और दूसरों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे जिस भी खेल को अपनाते हैं, उसमें अपना ध्यान स्पष्ट रखें।

उन्होंने कहा, "अपनी भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है, समर्पण और कड़ी मेहनत बनाए रखें, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कड़ी मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती है। खेलों को 100 प्रतिशत देना महत्वपूर्ण है, तभी खेल हमें बदले में कुछ देंगे।"