5 Dariya News

ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने 66 केवी सब स्टेशन कल्याणपुर के उपभोक्ताओं को समर्पित किया

राज्य भर में 20 एमवीए पावर ट्रांसफ़ॉर्मरों वाले 40 नए 66 केवी सब स्टेशन स्थापित किये जा रहे: ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ

5 Dariya News

जालंधर 26-May-2023

पंजाब के ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने शुक्रवार को यहाँ सब-डिवीजऩ टांडा और भोगपुर के उपभोक्ताओं को 66 के.वी सब स्टेशन गाँव कल्याणपुर समर्पित किया।हरभजन सिंह ई.टी.ओ के साथ विधायक उड़मार टांडा जसवीर सिंह राजा गिल, विधायक दसूहा कर्मवीर सिंह घूम्मन, चीफ़ इंजीनियर डिस्ट्रीब्यूशन नॉर्थ जालंधर (पी.एस.पी.सी.एल.), इंजीनियर रमेश सारंगल और चीफ़ इंजीनियर ट्रांसमिशन लाईन इंजीनियर इन्दरजीत सिंह मौजूद थे।  

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने खुलासा किया कि इस 66 केवी सब स्टेशन कल्याणपुर में एक नया 12.5 एमवीए पावर ट्रांसफॉर्मर स्थापित किया गया है और इसको 132 केवी सब स्टेशन टांडा के चार 11 केवी फीडरों (कल्याणपुर, गिद्दड़पिंडी, जहूरा और सल्लण) और दो 11 केवी फीडरों (मुक्कलां और चक्क शकूर) 132 केवी सब स्टेशन भोगपुर के 6.83 एमवीए लोड़ को इस नये 66 केवी सब स्टेशन कल्याणपुर में शिफ्ट करने के लिए जोड़ा जा रहा है। इस प्रोजैक्ट की कुल लागत 422.12 लाख रुपए रही।  

उन्होंने बताया कि ट्रांसफॉर्मर पर ओवरलोड होने के कारण, ख़ासकर धान की बिजाई के सीजन/गर्मियों में, बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही थी। अब, यह नया सब स्टेशन अन्य सब स्टेशनों पर बोझ को घटाएगा और आदमपुर हलके के 6 गाँवों और उड़मार हलके के 8 गाँवों समेत 14 गाँवों के उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई बढ़ाएगा।  

इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए स. हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार राज्य के लोगों को निर्विघ्न बिजली सप्लाई यकीनी बनाने के लिए हर संभव यत्न कर रही है। इसलिए मौजूदा सब स्टेशनों का लोड़ घटाने के लिए राज्य भर में नये सब स्टेशनों का उद्घाटन किया जा रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को सुचारू बिजली सप्लाई मुहैया करवाई जा सके।  

उन्होंने कहा कि राज्य भर में 20 एमवीए पावर ट्रांसफ़ॉर्मरों वाले 40 नये 66 केवी सब स्टेशन स्थापित किये जा रहे हैं, जिनमें दक्षिणी ज़ोन में 13, केंद्रीय ज़ोन में 12, पश्चिमी ज़ोन में 6 बॉर्डर ज़ोन में 5 और उत्तरी ज़ोन में 4 हैं। इसके अलावा, पंजाब के 35 नंबर 66 केवी सब स्टेशनों पर 20 एमवीए अतिरिक्त पावर ट्रांसफॉर्मर लगाए जा रहे हैं।  

इसी तरह, कुल 82 पावर ट्रांसफ़ॉर्मरों को 16/20 एमवीए से 25/31.5 एमवीए तक और 23 अन्य पावर ट्रांसफ़ॉर्मरों को 10/12.5 एमवीए से 16/20 एमवीए तक बढ़ाया जा रहा है।ऊर्जा मंत्री ने कहा कि धान की बिजाई के इस सीजन के दौरान सरकार किसानों को 8 घंटे निर्विघ्न बिजली सप्लाई यकीनी बनाएगी।  

उन्होंने तैयारियों का जायज़ा लिया और सम्बन्धित अधिकारियों को सभी ट्रांसफ़ॉर्मरों और ट्रांसमिशन लाईनों की जांच करने और यदि कोई कमी है तो तुरंत दूर करने के निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि 20 मई से 31 मई तक धान की सीधी बिजाई के लिए हरेक कृषि फीडर को आठ घंटे बिजली सप्लाई दी जा रही है।