5 Dariya News

अमन अरोड़ा द्वारा फगवाड़ा में अति-आधुनिक ‘‘सैंटर ऑफ एक्सीलेंस’’ का उद्घाटन

2000 प्रार्थियों को ऑटोमोटिव मशीन ऑपरेटर और इलैक्ट्रिकल/इलैक्ट्रॉनिक्स असेंबली कोर्सों का दिया जायेगा प्रशिक्षण

5 Dariya News

फगवाड़ा 26-May-2023

राज्य के नौजवानों को रोजग़ार मांगने वालों की बजाय रोजग़ार देने वाले बनाने के लिए किये जा रहे यत्नों के अंतर्गत आज पंजाब के रोजग़ार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने फगवाड़ा में सैंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया, जिसमें 2000 से अधिक नौजवानों को ऑटोमोटिव मशीन ऑपरेटर और इलैक्ट्रिकल / इलैक्ट्रॉनिक्स असेंबली कोर्सों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।   

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन नौजवानों को स्व-रोजग़ार और कुशल बनाकर रोजग़ार मांगने वालों की जगह रोजग़ार-दाता बनाने के लिए कौशल विकास को और अधिक प्रोत्साहित किया जायेगा। पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य पंजाब में उद्योगों की स्थापना करना और नौजवानों को कुशल बनाना है, जिससे नौजवानों के विदेशें में प्रवास के रुझान को रोका जा सके।  

उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट पूरे दोआबा क्षेत्र और विशेषकर जालंधर और फगवाड़ा के उद्योगों के लिए मीलपत्थर साबित होगा, जोकि नौजवानों को बड़े स्तर पर स्व-रोजग़ार स्थापित करने के लिए प्रकाश स्तंम्भ का का काम करेगा। ‘‘ सैंटर ऑफ एक्सीलेंस’’ की शुरुआती समय-सीमा 2023-2025 तक 02 साल रखी गई है, जिस दौरान लगभग 2000 प्रार्थियों को ऑटोमोटिव मशीन ऑपरेटर और इलैक्ट्रिकल और इलैक्ट्रॉनिक्स असेंबली फि़टर के 04-04 महीने के कौशल प्रशिक्षण कोर्स करवाए जाएंगे।   

रोजग़ार सृजन मंत्री ने कहा कि इस सैंटर के साथ उद्योगों को ज़रूरत के अनुसार स्थानीय स्तर पर शिक्षित कर्मचारी उपलब्ध होंगे और नौजवानों को भी घरों के नज़दीक ही बढिय़ा तनख़्वाह पर अच्छा रोजग़ार मिलेगा।पंजाब कौशल विकास एवं रोजग़ार मिशन की डायरैक्टर जनरल श्रीमति दीप्ति उप्पल ने बताया कि इन कोर्सों के लिए इच्छुक प्रार्थियों के बैच के अनुसार रजिस्ट्रेशन करके माहिर ट्रेनरों के साथ प्रशिक्षण करवाया जायेगा, जिसके उपरांत गैस्ट लैक्चरों के साथ इंडस्ट्री विजीट करवाई जायेगी और जॉब इंटरव्यू करके मुल्यांकन और सर्टीफिकेशन करते हुए फ़ाईनल प्लेसमैंट की जायेगी।  

प्रशिक्षण कोर्स के दौरान प्रार्थियों के लिए काऊंसलिंग सैशन, इंडकशन, श्रेणी की बाँट, गैस्ट लैक्चर, इंडस्ट्री विजिट्स, प्राथमिक-प्लेसमेंट टॉक्स, कॅरियर गाइडेंस, सख्शियत निखार सैशन, मोनिटरिंग और मोटीवेशनल सैशन, इंटर बैच मुकाबले, इंटर बैच खेल मुकाबले, पिकनिक, सेलिब्रिटी विजीट और इनोवेटिव आईडिया मुकाबले करवाए जाएंगे।इस मौके पर आम आदमी पार्टी के नेता जोगिन्दर सिंह मान, चेयरमैन ऐसोचैम विजय गर्ग, को चेयरमैन ऐसोचैम कुलवंत सेहरा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर फगवाड़ा डॉ. नयन जस्सल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) परमजीत कौर और अन्य उपस्थित थे।