5 Dariya News

एलपीयू को विश्व के सर्वोच्च विश्वविद्यालयों हार्वर्ड और ऑक्सफोर्ड से उच्च रैंकिंग मिली

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग फॉर इनोवेशन (WURI)-2023) ने ऐसी सूची को प्रकाशित किया है

5 Dariya News

जालंधर 26-May-2023

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग फॉर इनोवेशन (डब्ल्यूयूआरआई)-2023 ने हाल ही में अपनी वैश्विक रैंकिंग सूची में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) को दुनिया के शीर्ष हार्वर्ड और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों  से आगे रैंक किया है। छह श्रेणियों में दुनिया भर के भाग  लेने वाले विश्वविद्यालयों  का मूल्यांकन करते हुए 'चौथी औद्योगिक क्रांति' श्रेणी के लिए एलपीयू को 12वीं रैंक; आइवी लीग विश्वविद्यालय हार्वर्ड को 23 वां ; और,  ब्रिटेन के  ऑक्सफोर्ड को 37वें स्थान पर आंका है।

"वैश्विक 101-200’ बैंड में एलपीयू को यूके; जर्मनी; कनाडा; ऑस्ट्रेलिया; चीन; कोरिया; स्वीडन; तथा अमेरिका के विभिन्न शीर्ष आइवी लीग विश्वविद्यालयों हार्वर्ड, कॉर्नेल, पेंसिल्वेनिया सहित  में स्पष्ट रूप से आंका गया  है। एलपीयू को नैतिक मूल्य, संकट प्रबंधन; और, चौथी औद्योगिक क्रांति  आधारित  तीन श्रेणियों में भारत में, दोनों सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों, के बीच प्रथम स्थान मिला है। 

एलपीयू इन्हीं 3 श्रेणियों के तहत विश्व  स्तर पर शीर्ष 50 सूचियों में क्रमशः 48वें, 46वें और 12वें स्थान पर भी है। यूनिवर्सिटी की प्रतिष्ठित रैंकिंग पर गर्व महसूस करते हुए, चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने साझा किया कि इस प्रतिष्ठित वैश्विक नाम और प्रसिद्धि पर विजय करने का श्रेय एलपीयू में सभी को जाता है। 

यह सभी के अथक प्रयासों से संभव हो सका है।” श्री मित्तल ने यह भी व्यक्त किया: "इस रैंकिंग ने हमें बहुत रोमांचित किया है कि वह  दिन जल्द  ही देखा जाएगा जब भारत एक बार फिर दुनिया भर में शिक्षा जगत में अग्रणी  होगा।" ए आई -आधारित मूल्यांकन पद्धति का उपयोग करते हुए, नवाचार क्षमताओं के आधार पर दुनिया भर में 423 विश्वविद्यालयों को रैंक किया गया  है। 

यहां उन रचनात्मक और अभिनव कार्यक्रम को आंका गया हैं जो अनुसंधान और शिक्षा को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं। इस तरह डब्ल्यूयूआरआई ने छह प्रमुख मुद्दों के आधार पर विश्वविद्यालयों के समाज में वास्तविक योगदान का मूल्यांकन किया। 

जैसे कि औद्योगिक अनुप्रयोग; मूल्य सृजित स्टार्टअप और उद्यमिता; सामाजिक उत्तरदायित्व, नैतिकता और सत्यनिष्ठा; छात्र गतिशीलता और विनिमय और सहयोग के लिए खुलापन; वैश्विक और स्थानीय संकट के बीच संकट प्रबंधन; और, चौथी औद्योगिक क्रांति के दौरान डिजिटल प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि के माध्यम से प्रगति।

वर्तमान में, अपने चौथे वर्ष में, डब्ल्यूयूआरआई 2023 ने राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा पर नीति और रणनीति संस्थान (IPSNC) द्वारा आयोजित हैन्सेटिक लीग ऑफ़ यूनिवर्सिटीज़ सम्मेलन के दौरान फ़्लोरिडा गल्फ़ कोस्ट यूनिवर्सिटी, फ़्लोरिडा (यूएसए) में वैश्विक रैंकिंग सूची जारी की।