5 Dariya News

उपराज्यपाल ने गांदरबल में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया

ग्रामीण सड़कों का उन्नयन, लिंक सड़कों और पुलों का निर्माण 4 लाख से अधिक निवासियों के जीवन में आर्थिक समृद्धि और सामाजिक सशक्तिकरण लाएगा-एलजी

5 Dariya News

गांदरबल 25-May-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांदरबल में प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, उन्होंने कहा कि गांदरबल के लोगों को समर्पित परियोजनाएं जिले के विकास में तेजी लाने की सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। ग्रामीण सड़कों का उन्नयन, लिंक सड़कों और पुलों का निर्माण 4 लाख से अधिक निवासियों के जीवन में आर्थिक समृद्धि और सामाजिक सशक्तिकरण लाएगा।उपराज्यपाल ने इस अवसर पर जम्मू कश्मीर के लोगों को जी20 की सफल बैठक के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा “जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक के दौरान, पूरी दुनिया ने जम्मू कश्मीर की विस्मयकारी सामाजिक-आर्थिक प्रगति देखी है। तेज और समावेशी विकास और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के हमारे निरंतर प्रयास पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।’’ श्रीनगर में 27 देशों के 57 प्रतिनिधियों की तीन दिवसीय बैठक ने लोगों में नया उत्साह, नया विश्वास जगाया है। जिस तरह से जी20 कार्यक्रम में समाज के हर वर्ग ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, वह नए और उभरते जम्मू कश्मीर के उदय का संकेत है।

इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘जी20 बैठक यूटी के लोगों के लिए एक खुशी का अवसर है और हमारे नागरिकों की कड़ी मेहनत के कारण जबरदस्त प्रतिक्रिया, भागीदारी और उपलब्धियां संभव हो पाई हैं और सामूहिक रूप से उन्होंने दुनिया में जम्मू-कश्मीर की छवि को रोशन किया है।‘‘जी-20 बैठक एक नए युग की शुरुआत है और इसने शांति और प्रगति की अपार संभावनाओं के द्वार खोले हैं। 

पर्यटन और फिल्म क्षेत्र पिछले साल फिल्माई गई 300 से अधिक फिल्मों के साथ गति प्राप्त कर रहे हैं और रिकॉर्ड 1.88 करोड़ पर्यटकों ने यूटी का दौरा किया है।पिछले साल 9 लाख से अधिक पर्यटकों ने गांदरबल में पर्यटन स्थलों का दौरा किया, जो 2021 की तुलना में दोगुना है। सोनमर्ग दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं के लिए पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थलों में से एक बन गया है।

उपराज्यपाल ने गांदरबल में चल रहे विकास कार्यों और जिले में सरकारी कल्याणकारी योजनाओं की संतृप्ति पर भी बात की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के विकास में एक प्रमुख राजनीतिक शख्सियत स्वर्गीय शेख अब्दुल जब्बार के अपार योगदान को भी याद किया।उपराज्यपाल ने गांदरबल के लोगों को माता खीर भवानी मेला और श्री अमरनाथजी यात्रा के दौरान उनके योगदान और निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

डीडीसी अध्यक्ष गांदरबल नुजहत इश्फाक ने भी इस अवसर पर बात की और लोगों के कल्याण के लिए काम करने हेतु उपराज्यपाल के नेतृत्व वाले यूटी प्रशासन का आभार व्यक्त किया।मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने विभिन्न प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के उद्घाटन पर गांदरबल के लोगों को बधाई दी।

उपराज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र और वित्तीय सहायता भी सौंपी। 

उपराज्यपाल द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 110 मीटर लंबा वेइल ब्रिज, और तंगचत्र, कंगन, गुटलिबाग, तुलमुल्ला, वहीदपोरा, पीरपोरा शालबुघ, लोअर वेइल, लार टाउन, घनियाबाद, वटलर गुजमा, वास्कुरा में पुल तथा संड़क परियारेजनाएं और लिंक के साथ श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग से बोनिजल सड़क के अलावा डब्ल्यूएसएस बाबा हनीफुद्दीन और डब्ल्यूएसएस गुटलिबाग भी शामिल हैं।

प्रमुख सचिव लोक निर्माण शैलेंद्र कुमार, एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, उपायुक्त गांदरबल श्यामबीर, पूर्व विधायक इश्फाक जब्बार, पंचायत सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।