5 Dariya News

अटल डुल्लू ने क्लस्टर विकास परियोजना खरीद की समीक्षा की

‘सीएससी किसानों के लिए कृषि सेवाओं का विस्तार करेगा‘

5 Dariya News

श्रीनगर 25-May-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने श्रीनगर के नागरिक सचिवालय में जम्मू और कश्मीर में क्लस्टर विकास परियोजना खरीद की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।कुपवाड़ा और किश्तवाड़ जिलों के लिए क्लस्टर विकास परियोजना खरीद के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में प्री-प्रोडक्शन और प्रोडक्शन, पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट और वैल्यू एडिशन, लॉजिस्टिक्स मार्केटिंग और ब्रांडिंग सहित विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों से किश्तवाड़ और कुपवाड़ा जिलों में क्लस्टर विकास परियोजना के कार्यान्वयन के लिए कमियों की पहचान करने और उचित हस्तक्षेप करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि छोटे और सीमांत किसानों की आवश्यकताएं बड़े किसानों से भिन्न होती हैं और उसी के अनुसार हस्तक्षेप किया जाना चाहिए। कमियों को समन्वित तरीके से पूरा करने के लिए उचित योजना बनानी होगी।उन्होंने एमडी एचपीएमसी की अध्यक्षता में हर क्लस्टर के लिए एक समिति गठित करने का भी आह्वान किया, जो क्लस्टर अंतराल मूल्यांकन रिपोर्ट, हस्तक्षेपों को परिभाषित करने और संदर्भ की शर्तों के लिए जिम्मेदार होगी, जो स्पष्ट रूप से परिणाम दर्शाती हैं।

बैठक में सचिव कृषि उत्पादन विभाग, महानिदेशक भेड़पालन कश्मीर, विशेष सचिव बागवानी कृषि उत्पादन विभाग, निदेशक वित्त कृषि/एएसएचएफ एपीडी, निदेशक पशुपालन जम्मू/कश्मीर निदेशक भेड़ पालन जम्मू, निदेशक बागवानी जम्मू/कश्मीर, निदेशक बागवानी पी एंड एम, एमडी जेकेएचपीएमसी, मिशन निदेशक एचएडीपी, निदेशक कृषि जम्मू/कश्मीर, एफए/सीएओ बागवानी, कृषि उत्पादन विभाग, उप निदेशक राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, स्कास्ट-के/जे के प्रतिनिधि, उप निदेशक योजना बागवानी, कृषि उत्पादन विभाग, तकनीकी अधिकारी कृषि उत्पादन विभाग और क्लस्टर विकास की ग्राउंडिंग/निगरानी समिति के अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

एक अलग बैठक में अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर के सीएससी नेटवर्क के माध्यम से कृषि सेवाओं का विस्तार करने के लिए सीएससी-एसपीवी के डिजिटल सेवा पोर्टल के साथ किसान साथी और दक्ष किसान के एकीकरण के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता की।शुरुआत में, एसीएस को सीएससी के कामकाज के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई और यह भी बताया गया कि कैसे एकीकरण कृषक समुदाय के लिए मददगार होगा। 

बताया गया कि इस एकीकरण से विभाग को अधिक आवेदन प्राप्त होंगे जिससे बड़ी संख्या में किसानों को लाभ होगा। सीएससी-एसपीवी ने किसानों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सभी कृषि क्षेत्र कार्यालयों में सीएससी स्थापित करने का भी प्रस्ताव दिया। कई किसान कृषि ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कार्यालयों का दौरा करते हैं, सीएससी-एसपीवी उसी समय सेवाओं का विस्तार करना सुनिश्चित करेगा।