5 Dariya News

उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा ने एसपीसीए बैठक की अध्यक्षता की

बचाव के बाद, ऑपरेशन के बाद के चरण में जानवरों की उचित देखभाल करने का आह्वान किया

5 Dariya News

जम्मू 25-May-2023

पशु कल्याण से संबंधित मुद्दों की समीक्षा करने के लिए, उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा ने डीसी कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में जिला सोसायटी फॉर प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (एसपीसीए) की बैठक की अध्यक्षता की।सीपीओ योगिंदर कटोच, एसपी ग्रामीण राहुल चाढ़क, एसीजी मनीषा, डीआईओ संजय कुमार, सीएएचओ डॉ. जाहिद सलीम, एसपीसीए की वरिष्ठ उपाध्यक्ष देविंदर कौर और अन्य संबंधित तथा  गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।

एजेंडे के बिंदुओं पर एक विस्तृत चर्चा की गई जिसमें चैआदी में एसपीसीए पशु चिकित्सा अस्पताल सह आश्रय सहित मवेशी शेड और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए धन की उपलब्धता, जब्ती/जब्ती के बाद गोवंश की देखभाल के लिए जेएमसी के साथ समझौता ज्ञापन, अनुमति के संबंध में मुद्दा शामिल था। गोशाला के पंजीकरण के संबंध में गोजातीय परिवहन स्थिति रिपोर्ट, एसपीसीए को गोवंश तस्करी के मामलों के संबंध में एफआईआर की जानकारी साझा करना था।

 उपायुक्त ने बचाव और पोस्ट ऑपरेटिव चरण के बाद जानवरों को उचित देखभाल प्रदान करने के लिए पशु आश्रय की स्थापना के बारे में विस्तृत मूल्यांकन किया।उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों को मिलकर काम करने पर जोर दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बीमार या घायल पशुओं को बेहतर और समय पर उपचार दिया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि जिला एसपीसीए का उद्देश्य पशुओं के कल्याण को बढ़ावा देना और पशु क्रूरता मामलों की रक्षा करना और उनका समाधान करना है।उन्होंने समिति को मजबूत करने और पशुओं के प्रति क्रूरता के खतरे की जांच के लिए एक समग्र कार्य योजना तैयार करने पर जोर दिया। उपायुक्त ने बीमार और घायल पशुओं के लिए चैबीसों घंटे पशु चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

विभिन्न एनजीओ के सदस्यों और प्रतिनिधियों ने विभिन्न पशु क्रूरता मामलों को अध्यक्ष एसपीसीए के संज्ञान में लाया और इन मुद्दों के समाधान के लिए अपने सुझाव दिए।उपायुक्त ने गैर सरकारी संगठनों के काम की भी सराहना की और उनसे पशु कल्याण के लिए अतिरिक्त उत्साह और समर्पण के साथ काम को आगे बढ़ाने का आग्रह किया।