5 Dariya News

जेएकेईडीएएस का 7 दिवसीय सोलर एक्सपो ‘‘कश्मीर हाट‘‘ में संपन्न हुआ

5 Dariya News

श्रीनगर 25-May-2023

सप्ताह भर चलने वाला सोलर एक्सपो-2023 जम्मू और कश्मीर ऊर्जा विकास एजेंसी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रदर्शनी ग्राउंड ‘‘कश्मीर हाट‘‘ श्रीनगर में संपन्न हुआ। पहल का उद्देश्य सौर प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाना और जम्मू-कश्मीर में जनता के बीच जागरूकता पैदा करना था।एक्सपो के दौरान, स्थानीय उद्यमियों सहित देश भर से सौर व्यवसायों में शामिल फर्मों ने घरेलू और वाणिज्यिक क्षेत्रों में नवीनतम सौर उत्पादों और तकनीकों को प्रदर्शित करने के लिए अपने स्टॉल लगाए थे। एक्सपो को बड़े पैमाने पर जनता से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली।

इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार, महानिदेशक बजट वित्त विभाग एम.वाई यातू, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज कश्मीर ट्रेडर्स एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, होटलियर्स एसोसिएशन, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, कश्मीर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सदस्यों के अलावा विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों के छात्र भी षामिल हुए।

सोलर एक्सपो का मुख्य फोकस केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट योजना के कार्यान्वयन को बढ़ावा देना था, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए 20 मेगावाट का लक्ष्य आवंटित किया गया है। इस योजना को जम्मू-कश्मीर में डिस्काॅम्स के घरेलू ग्राहकों के लिए व्यवहार्यता बनाने के लिए केंद्र और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा प्रोत्साहित किया गया है।

एक्सपो के समापन सत्र के दौरान, सभी भाग लेने वाली फर्मों को भागीदारी प्रमाणपत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।20 मेगावाट आरटीएस योजना के तहत उच्चतम क्षमता उपलब्धि हेतु पुरस्कार मेसर्स कश्मीर रिन्यूएबल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, नाटीपोरा, मेसर्स किर्सो पावर प्राइवेट लिमिटेड, हैदरपोरा और मेसर्स ग्लोबल ट्रेडर्स राजबाग को प्रदान किए गए।अंत में, कश्मीर सोलर एक्सपो 2023 के दौरान सर्वश्रेष्ठ स्टाल के लिए एक पुरस्कार भी मैसर्स कश्मीर रिन्यूएबल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड नाटीपोरा को प्रदान किया गया।