5 Dariya News

संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सभी विभाग एकजुटता व तालमेल से करें काम: कोमल मित्तल

डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों के साथ बैठक कर संभावित बाढ़ से निपटने के लिए अग्रणी प्रबंध करने की दी हिदायत

5 Dariya News

होशियारपुर 24-May-2023

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि जिले में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सभी विभाग एकजुटता व तालमेल से कार्य करें और अधिकारी सौंपी गई ड्यूटी को तनदेही व जिम्मेदारी से निभाएं, ताकि बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए कोई मुश्किल न आ सके। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए किए जाने वाले प्रबंधों संबंधी अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, एस.डी.एम दसूहा ओजस्वी अलंकार, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस, सहायक कमिश्नर (सामान्य) व्योम भारद्वाज के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बाढ़ के सीजन के दौरान जून से सितंबर तक किसी भी अधिकारी का मोबाइल फोन बंद नहीं होना चाहिए, बल्कि 24 घंटे के लिए चालू रहना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर फ्लड कंट्रोल रुम जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में स्थापित करने के अलावा सब-डिवीजन स्तर पर भी फ्लड कंट्रोल रुम स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय फ्लड कंट्रोल रुम का नंबर 01882-220412 है। उन्होंने संबंधित विभागों को हिदायत करते हुए कहा कि अग्रिम प्रबंधों के दौरान किसी किस्म की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि दसूहा सब-डिवीजन व मुकेरियां सब-डिवीजन के अंतर्गत प्रभावित होने वाले गावों के लिए एस.डी.एम. दसूहा को विशेष प्रयास करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि बाढ़ के सीजन के दौरान यह भी यकीनी बनाया जाए कि चोअ के नजदीक बच्चे नहाने से गुरेज करें। 

उन्होंने कहा कि बाढ़ के सीजन के दौरान बच्चों का चोअ में नहाना खतरनाक साबित हो सकता है। डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि संभावित बाढ़ के दौरान जहां डाक्टरों की ड्यूटी लगाई जाए, वहीं दवाईयों का भी प्रबंध यकीनी बनाया जाए। 

उन्होंने कहा कि बरसातों के दौरान दूषित पानी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष तौर पर सावधान रहे। उन्होंने नगर निगम व नगर परिषदों के अधिकारियों को बरसातों से पहले नालों की सफाई यकीनी बनाने के भी निर्देश दिए। 

इसके अलावा उन्होंने संबंधित विभागों को नौकाएं, लाइफ जैकेटें व बाढ़ की स्थिति संबंधी उपयोग की जाने वाली मशीनरी की अग्रिम तौर पर जांच करने की हिदायत की। उन्होंने बाढ़ जैसे हालात के दौरान पशु पालन विभाग को पशुओं के लिए भी उचित प्रबंध करने के लिए कहा। 

उन्होंने एस.डी.एम्ज को समाज सेवी व समाजिक संस्थाओं का चुनाव करने के अलावा गांवों में मेहनती व्यक्तियों की पहचान करने के लिए कहा, ताकि ऐसे हालात का समना करने के लिए इनसे सहयोग लिया जा सके।