5 Dariya News

एलपीयू के बीएड के विद्यार्थियों की हुई बेहतरीन प्लेसमेंट

उच्चतम पैकेज 8 लाख रुपये प्रति वर्ष प्राप्त किया

5 Dariya News

जालंधर 24-May-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के स्कूल ऑफ एजुकेशन के 28 विद्यार्थियों को 8 लाख रुपये सालाना के उच्चतम पैकेज के साथ बेहतरीन  प्लेसमेंट  मिला है। 2023 बैच के साक्षात्कारों में उपस्थित हुए विद्यार्थियों  का प्लेसमेंट प्रतिशत लगभग 90 प्रतिशत है।

2023 बैच के बीएड (2 वर्ष), और बीए / बीएससी बीएड (एकीकृत 4 वर्ष) कार्यक्रमों के कुल 32 स्नातक विद्यार्थियों में से 28 को मेट्रो, एनसीआर और  महाराष्ट्र, बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और अन्य शीर्ष शहरों  के  प्रतिष्ठित  संस्थानों  में उनके आवास के पास ही प्लेसमेंट मिला है । शिक्षा स्नातकों ने शैक्षणिक डिलीवरी  में अपनी विशिष्ट  दक्षताओं  को साबित किया और इस प्रकार उन्हें दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस), कैम्ब्रिज इंटरनेशनल, एलीट बायो-टेक, गोयनका पब्लिक स्कूल जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों द्वारा नियुक्त किया गया  है।

एलपीयू के स्कूल में पाठ्यक्रम के लिए  सावधानीपूर्वक मार्गदर्शन, मैप किए गए पाठ्यक्रमों पर विशेष ध्यान देने के साथ, विद्यार्थियों  को उनके करियर की शानदार सफलता देखने के लिए तैयार किया जाता है। एलपीयू में तैयारियों के लिए मॉक परीक्षा, साक्षात्कार और मूल्यांकन पैटर्न को साथ जोड़ा गया है ।

यह सूचित करते  हुए कि एलपीयू  के शिक्षा कार्यक्रम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 21वीं सदी के तकनीकी कौशल से लैस शिक्षक तैयार करते हैं; चांसलर डॉ. अशोक मित्तल ने विद्यार्थियों को कॅरियर केंद्रित बनाने के लिए मेहनती स्टाफ को बधाई दी। डॉ. मित्तल ने सफल  विद्यार्थियों  को भविष्य  में और अधिक  उज्जवल  करियर  देखने  के लिए शुभकामनाएं भी दीं। 

वास्तव में, शिक्षा के इन विद्यार्थियों को  सीखने और सिखाने  दोनों  के  कठोर अभ्यास से गुजरना पड़ता है। स्कूल ऑफ़ एजुकेशन कई  कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों  के बीच रोजगार कौशल विकसित करने का प्रयास करता है जैसे की सीटीइटी  मैप्ड पाठ्यक्रम ; सीवी पुनरीक्षण; डेमो सबक; मॉक साक्षात्कार; लाइव परियोजनाएं; ई-लर्निंग सामग्री ; कार्रवाई पर शोध; मामले का अध्ययन; संभावित भर्तियों, उद्योग विशेषज्ञों और अधिक के माध्यम से अतिथि व्याख्यान और कार्यशालाएँ आदि । इस प्रकार, विद्यर्थियों को अलग-अलग प्रोफाइल के लिए तैयार किया जाता है, जिसमें विषय विशेषज्ञ, ऑनलाइन शिक्षक, शैक्षिक सलाहकार, एडू-टेक कंपनियों के लिए कंटेंट राइटर आदि शामिल हैं।

एलपीयू में शिक्षा कार्यक्रम एकीकृत (बीए/बीएससी बी एड; और बी एड-एम एड) और अलग बी एड, एम एड, एमए एजुकेशन, एमएससी ई-लर्निंग हैं। ये सभी गहन प्रशिक्षण और फील्ड एंगेजमेंट के साथ व्यापक पाठ्यचर्या कवरेज द्वारा शिक्षा और एड-टेक उद्योग के सभी स्तरों के लिए शिक्षकों को तैयार करने के लिए निर्धारित हैं।